21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनापटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की मीटिंग के बाद बीजेपी नेताओं से भी मिलेंगे अमित शाह, जानें पूरा कार्यक्रम

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की मीटिंग के बाद बीजेपी नेताओं से भी मिलेंगे अमित शाह, जानें पूरा कार्यक्रम

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26 वीं बैठक रविवार को दोपहर दो बजे से मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के विशाल हाल में होगी. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. जबकि 26वीं बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे.

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक आयोजित की जा रही है. इस आयोजन के लिए शहर सज-धज कर तैयार है. यह बैठक रविवार को दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद हॉल में होगी. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. जिसमें भाग लेने के लिए वह रविवार को पटना पहुंचेंगे. इस बैठक में देश के पूर्वी क्षेत्र के चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी शामिल होना है.

हेमंत सोरेन व ममता बनर्जी बैठक में नहीं होंगे शामिल

दरअसल, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की होने वाली इस बैठक की मेजबानी बिहार कर रहा है. इस बैठक में बिहार के पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के मुख्यमंत्री को भी शामिल होना है. हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जगह इस बैठक में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव शिरकत करेंगे. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जगह इस बैठक में बंगाल सरकार का नेतृत्व राज्य की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य करेंगी. बैठक में शामिल होने के लिए वित्त राज्य मंत्री पटना पहुंच गयी हैं और रविवार को बैठक के बाद वह कोलकाता वापस लौट आयेंगी. जानकारी के अनुसार, उक्त बैठक में पूर्वी भारत के चार राज्यों में सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अभी उत्तर बंगाल दौरे पर हैं, इसलिए उनकी जगह चंद्रिमा भट्टाचार्य पटना की बैठक में शामिल होंगी.

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की उठ सकती है मांग

बैठक में बिहार की ओर से विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी कई मसले, केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्यों की हिस्सेदारी खत्म करने तथा नेपाल में कोसी हाइ डैम बनाने की मांग रखी जायेगी. बैठक में बिहार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी भाग लेंगे. बिहार समेत सभी चार सदस्य राज्यों के मुख्य सचिव भी इस बैठक में शामिल होंगे.

एक बजे अमित शाह पहुंचेंगे पटना

जानकारी के अनुसार इस बैठक में भाग लेने के लिए रविवार को दोपहर करीब एक बजे अमित शाह पटना पहुंचेंगे. हवाई अड्डे पर लैंड होने के बाद अमित शाह कुछ देर एयरपोर्ट पर ही रुकेंगे और फिर वहां से सीधे मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. जहां दो बजे से क्षेत्रीय परिक्षद की बैठक होगी. बैठक करीब पांच बजे तक चलने की उम्मीद है. इसके बाद गृह मंत्री पार्टी के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे. बैठक के बाद शाम सात बजे पटना एयरपोर्ट से दिल्ली लौट जायेंगे.

बीजेपी नेताओं के साथ भी करेंगे बैठक

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के बाद अमित शाह की एक बैठक भाजपा नेताओं के साथ भी प्रस्तावित है. बताया जा रहा है कि गृह मंत्री करीब एक घंटे तक बीजेपी पदाधिकारियों से आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे. इस दौरान वो पार्टी नेताओं को बिहार में जीत के लिए टिप्स देंगे. हालांकि, इस कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है.

Also Read: पटना में अमित शाह के साथ बैठक के लिए पूरी तैयारी कर रही नीतीश सरकार, जानिए कौन सीएम नहीं होंगे शामिल..

2014 से अब तक क्षेत्रीय परिषदों की हो चुकी है 55 बैठकें

सूत्रों के मुताबिक 2014 से अब तक नौ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रीय परिषदों की 55 बैठकें हुईं हैं. इनमें स्थायी समितियों की 29 और क्षेत्रीय परिषदों की 26 बैठकें शामिल हैं. देश में पांच क्षेत्रीय परिषद स्थापित है. केंद्रीय गृह मंत्री इसके अध्यक्ष होते हैं. क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्री बारी-बारी से उपाध्यक्ष होते हैं.

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26 वीं बैठक में नीतीश कुमार उपाध्यक्ष

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26 वीं बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपाध्यक्ष हैं. क्षेत्रीय परिषद दो या अधिक राज्यों अथवा केंद्र और राज्यों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर नियमित संवाद और चर्चा के लिए एक व्यवस्थित तंत्र और मंच प्रदान करती है. पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और झारखंड राज्य शामिल हैं.

Also Read: सीवान में बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों का हंगामा, प्रश्नपत्र नहीं मिलने से थे नाराज

गृहमंत्री अमित शाह आ रहे हैं तो दें विशेष राज्य का दर्जा : अखिलेश सिंह

इधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा अखिलेश प्रसाद सिंह ने रविवार को पटना में आयोजित क्षेत्रीय परिषद की बैठक को लेकर कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब एनडीए का हिस्सा थे तब से विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज की मांग करते रहे हैं. हालांकि कि केंद्र की भाजपा सरकार इसको लेकर उदासीन रही है. उन्होंने कहा कि अभी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पटना आ रहे हैं तो इसको लेकर कुछ करें. बिहार को स्पेशल राज्य का दर्जा और स्पेशल पैकेज दे तब तो बिहार के लोग खुश होंगे. वहीं भाकपा के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में कोशी, कमला और बागमती पर हाई डैम निर्माण पर चर्चा करने की मांग की है. 

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें