20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात हुआ कमजोर, फिर भी छठ पूजा की तैयारी से पहले जाने लें मौसम का हाल

पूरे बिहार में छठ की तैयारी शुरू हो जोरों पर चल रही है. लोग दूसरे प्रदेश से बिहार आ रहे हैं. वहीं, घर आने से पहले बिहार में मौसम का हाल एक बार जरूर जान लें. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन आपको गर्मी नहीं लगने वाली है.

पटना. अगले चार दिन तक पूरे बिहार में पछुआ और उत्तरी-पछुआ चलते रहने के आसार हैं. इसकी गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा तक रहेगी. फिलहाल अगले कुछ दिनों तक चमकदार धूप के बाद भी गर्मी महसूस नहीं होगी.

छठ के समय एक- दो दिन के लिए पुरवैया घूमेगी

आइएमडी के मुताबिक महापवर्व छठ के समय एक- दो दिन के लिए पुरवैया घूमेगी. इसकी वजह है कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर ट्रफ लाइन बन रही है. हालांकि बारिश के आसार नहीं हैं. आइएमडी पटना की अधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार का उच्चतम तापमान औसतन 29 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं, न्यूनतम तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. फिलहाल मंगलवार से पछुआ चलने की वजह से ऊमस भरी गर्मी से लगभग पूरी तरह मुक्ति मिल गयी है.


खाड़ी में सक्रिय चक्रवात कमजोर पड़ा

इधर बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात कमजोर पड़ गया है. हालांकि इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी- दक्षिणी और दक्षिण- मध्य बिहार में कुछ जगहों पर छिटपुट से मध्यम तक बारिश दर्ज की गयी है. विशेष तौर पर लखीसराय, बांका, सहरसा, जमुइ, भागलपुर,नवादा,पूर्णिया आदि में बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश में अक्तूबर माह में सामान्य से 44 फीसदी अधिक 80.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. सामान्य तौर पर इस अवधि तक बिहार में 56 मिलीमीटर बारिश हुआ करती है.

29 अक्‍टूबर के बाद मौसम में हल्‍का बदलाव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 29 अक्‍टूबर के बाद मौसम में फिर से हल्‍का बदलाव हो सकता है. वहीं छठ के आस-पास ही ठंड हर साल दस्तक देती है. इस बार लोगों को ठंड का एहसास पहले ही होने लगा है. देर शाम से लोग अब ठंड महसूस करने लगे हैं. वहीं, बंगाल की खाड़ी में तीन दिनों से चक्रवाती हवा सक्रिय रही जिसका अब तूफान में बदलने का आसार है. इसके प्रभाव से बिहार व झारखंड समेत कई राज्यों के मौसम बदल रहे हैं. 26 अक्टूबर के बाद मौसम पूरी तरह शुष्‍क हो सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें