35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Inter Result 2017 : आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं ? डोंट वरी, होगा समाधान, करें यहां क्लिक

पटना : बिहार में इंटर साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के परिणाम घोषित होने के बाद बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. अनुतीर्ण छात्रों नेगुरुवारको भी विरोध प्रदर्शन किया और बोर्ड पर रिजल्ट गड़बड़ी को लेकर आरोप लगाये. वहीं दूसरी ओर आर्ट्स टॉपर को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. टीवी चैनल और मीडिया […]

पटना : बिहार में इंटर साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के परिणाम घोषित होने के बाद बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. अनुतीर्ण छात्रों नेगुरुवारको भी विरोध प्रदर्शन किया और बोर्ड पर रिजल्ट गड़बड़ी को लेकर आरोप लगाये. वहीं दूसरी ओर आर्ट्स टॉपर को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. टीवी चैनल और मीडिया में चल रही रिपोर्ट के मुताबिक 1990 में मैट्रिक पास कर चुका टॉपर गणेश फर्जी है और उसे गलत तरीके से नंबर दिये गये हैं. गणेश की ओर से लगातार सफाई और अपने आपको संगीत में बेहतर बताने के लिए हारमोनियम का बजाना जारी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लगातार नजर बनाये हुए हैं. उन्होंने रिजल्ट के बाद तत्काल शिक्षा मंत्री और बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर को तलब कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये. सीएम ने रिजल्ट के बाद त्वरित एक्शन प्लॉन बनाने की बात कही है.

सुधर जायेगा रिजल्ट

वहीं तकनीकी और नंबरों के हेरफेर के अलावा बोर्ड की गलतियों से परेशान छात्रों के लिए बोर्ड की ओर से उन्हें आपत्ति दाखिल करने के लिए सुविधा दी गयी है. छात्र बोर्ड द्वारा जारी किये गये लिंक पर तीन जून से अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. साइंस आर्ट्स और कॉमर्स के जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, या फिर वह कोई सुधार करवाना चाहते हैं, तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट के एक विशेष कॉलम में जाकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. उन्हें बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क देना होगा. उसके बाद उनकी आपत्ति पर त्वरित विचार कर उसका निदान किया जायेगा. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं, या फिर किसी गलती को सुधरवाना चाहते हैं तो वह अपनी कॉपियों को दोबारा जांच के अलावा अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.

ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

बोर्ड के मुताबिक छात्र ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. उन्हें ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद वहां अपनी संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी. अपनी शिकायत और आपत्ति दर्जन करने के बाद, वहीं से ऑनलाइन डेबिट, क्रेडिट या नेफ्ट के माध्यम से वह 120 रुपया प्रति विषय के हिसाब से भुगतान कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. छात्र हस्तलिखित आवेदन के माध्यम से भी अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. उन्हें 120 रुपये के बैंक ड्राफ्ट के साथ अपने रिजल्ट को संल्गन करते हुए बोर्ड कार्यालय को अपनी आपत्ति दर्ज करानी होगी. उसके बाद उन्हें निर्धारित दैनिक कार्य दिवस के अंदर छात्रों की समस्या का समाधान कर दिया जायेगा.

इसी महीने मिलेगा परिणाम

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने मीडिया के माध्यम से परीक्षार्थियों को यह जानकारी भी दी है कि इसी महीने की आखिरी तारिख में आपत्ति दर्ज किये मामलों का निबटारा कर दिया जायेगा. हालांकि, बोर्ड द्वारा सुधार के बार-बार आश्वासन मिलने के बाद भी छात्रों और अभिभावकों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं दूसरी ओर, रिजल्ट को लेकर बिहार में सियासत तेज हो गयी है. विपक्ष पर जहां छात्रों को भड़काने का आरोप लग रहा है, वहीं सोशल मीडिया में सरकार की किरकिरी हो रही है.

3 जून से यहां क्लिक कर दर्ज कर सकते हैं आपत्ति-

यहां करें क्लिक-
इंटर आर्टस, साइंस और कॉमर्स के परीक्षार्थी इस लिंक पर जाकर दे सकते हैं आपत्ति का आवेदन.

यहां भी कर सकते हैं क्लिक –
इंटर आर्टस, साइंस और कॉमर्स के परीक्षार्थी इस लिंक पर जाकर दे सकते हैं आपत्ति का आवेदन.

यह भी पढ़ें-
Bihar Inter Result 2017 : परिणाम घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें