29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Inter Top 2017 : आर्टस में समस्तीपुर के गणेश, साइंस में जमुई की खुशबू और कॉमर्स में पटना के प्रियांशु टॉपर

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया गया. बोर्ड कार्यालय में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने रिजल्ट घोषित किया. इस मौके पर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस बार का परीक्षा परिणाम ऐतिहासिक रहा. इस बार आर्ट्स में […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया गया. बोर्ड कार्यालय में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने रिजल्ट घोषित किया. इस मौके पर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस बार का परीक्षा परिणाम ऐतिहासिक रहा. इस बार आर्ट्स में कुल 37.13 फीसदी, कॉमर्स में 73.76 फीसदी और साइंस में सबसे कम 30.11 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं. इस बार टॉपरों की सूची में सबसे ज्यादा अंकों के साथ जमुई की खुशबू ने बाजी मारी है. सिमुलतल्ला की छात्रा खुशबूसाइंसकी टॉपर रही हैं. खुशबूको 500 में से 431 अंक मिले हैं.वहींआर्टस में समस्तीपुर केउतक्रमितमध्य विद्यालय जखडीहकेछात्र गणेश ने बाजी मारी है. गणेश413अंकों के साथ आर्टस के टॉपर बने हैं. वहीं कॉमर्स में कॉलेज ऑफ कॉमर्स के छात्र प्रियांशु 408 अंकों से साथटॉपर बने हैं.

अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि पिछले सालों के तुलना मेंपरीक्षा की तैयारी प्रशासनिक तौर पर बेहतर रही है. ऑनलाइन फॉर्म भरा गया, कदाचार रहित परीक्षा संचालित की गयी. मुख्यमंत्री और शिक्षा विभाग के निर्देश पर परीक्षा पर लगातार नजर बनायी रखी गयी. बारकोडिंग से पूरी प्रक्रिया को गोपनीय बनाया गया.उन्होंने कहा कि कैंडिडेट का रोल नंबर का रिजल्ट का रोल कोड सभी को सुरक्षित बनाया गया. कॉपियों की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी गयी. किसी मूल्यांकन केंद्र से किसी भी जिले से किसी की गड़बड़ी की सूचना नहीं आयी.

बोर्डकी ओर से जारी की गयीरिजल्टके तुलनात्मक विश्लेषण के मुताबिक आर्ट्स मेंकुल1281 परीक्षार्थियों के परीक्षाफललंबितहैं. वहीं, साइंस के 907 और कॉमर्स के 702 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल को लंबितरखागया है.

यह भी पढ़ें-

Bihar Inter Result 2017 : घोषित, सबसे पहले यहां देखें अपना रिजल्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें