10 नंबर प्लेटफॉर्म का किया जायेगा विस्तार, पटना जंकशन पर एक और द्वार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना: पटना जंकशन के करबिगहिया साइड में नया प्रवेश द्वार बनाया जायेगा. इससे अब वहां तीन प्रवेश द्वार हो जायेंगे. इसके लिए प्लेटफॉर्म संख्या 10 का विस्तार भी किया जायेगा.
इसके साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर चार और सात का भी विस्तार होगा, ताकि मेन लाइन से ट्रेनों का परिचालन आसानी से हो सके. दानापुर रेलमंडल की यह योजना नयी नहीं है, लेकिन बजट की कमी के कारण यह ठंडे बस्ते में चली गयी थी. हालांकि, 40 लाख रुपये बजट में आने के बाद विस्तारीकरण में तेजी आयी है और अब उम्मीद है कि यह जल्द पूरा हो जायेगा. वर्तमान में मेन लाइनों पर ट्रेनों की अधिक आवाजाही है, जिससे प्लेटफॉर्म संख्या 10 का विस्तार कर अतिरिक्त प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जायेगा, ताकि एक साथ दो रूट की ट्रेन प्लेटफॉर्म पर खड़ी हो सकें. इसके साथ ही प्लेटफॉर्म संख्या चार व सात के विस्तार के साथ साथ प्लेटफॉर्म संख्या आठ और नौ का भी रेनोवेशन होगा. करबिगहिया छोर पर लोको कॉलोनी से होकर प्रवेश द्वार बनाया जायेगा. यह अभी अर्धनिर्मित है. प्लेटफॉर्म संख्या एक से 10 तक जाने के लिए तीन फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) हैं, लेकिन जंकशन के पूर्वी छोर पर स्थित एफओबी पर ही रैंप लगा हुआ है.
जोन के सभी स्टेशनों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
पटना. पूर्व मध्य रेल में रेलमंडलों की संख्या पांच है, जिसमें दानापुर, मुगलसराय, धनबाद, समस्तीपुर और सोनपुर शामिल हैं. इन रेलमंडलों में ए-वन, ए, बी, सी, डी व इ श्रेणियों के स्टेशनों की संख्या करीब चार सौ है, लेकिन इसमें सिर्फ 19 स्टेशनों पर ही सीसीटीवी कैमरे लगाये जा सके हैं. हालांकि, वर्ष 2020 तक इ श्रेणी तक के सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिये जायेंगे. इसको लेकर आम बजट में राशि का आवंटन कर दिया गया है. पूमरे के जीएम डीके गायन ने बताया कि रेलयात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरी है और इसको लेकर चरणबद्ध तरीके से निर्धारित समय सीमा में स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगा लिया जायेगा.
अब तक इन स्टेशनों पर लगा है कैमरा : पटना, धनबाद, गोमो, कोडरमा, डाल्टेनगंज, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, जयनगर, सीतामढ़ी, रक्सौल, बेतिया, नरकटियागंज, सुगौली, मोतिहारी ओर सासाराम शामिल है. हालांकि, दानापुर रेलमंडल क्षेत्र के दानापुर, आरा, बक्सर, मोकामा, बख्तियारपुर, राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्र आदि स्टेशनों पर कैमरे लगाने की कवायद शुरू कर दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

    संबंधित खबरें

    Share Via :
    Published Date

    अन्य खबरें