35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, भहंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ा

पटना : बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में सूबे के कर्मचारियों के लिए एक अहम फैसला लिया है. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है. आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कुल 11 एजेंडों पर अपनी सहमति प्रदान की. कैबिनेट में हुए फैसले के अनुसार राज्य के कर्मचारियों को […]

पटना : बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में सूबे के कर्मचारियों के लिए एक अहम फैसला लिया है. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है. आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कुल 11 एजेंडों पर अपनी सहमति प्रदान की. कैबिनेट में हुए फैसले के अनुसार राज्य के कर्मचारियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को स्वीकृति दे दी गयी. उस हिसाब से अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को जिनका वेतन बीस हजार है 1200 रुपये का फायदा होगा और पचास हजार रुपया महीना पाने वाले अधिकारियों को तीन हजार रुपये का फायद होगा.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
राज्य सरकार अब अपने साढ़े तीन लाख कर्मचारियों को 119 फीसदी के बदले 125 फीसदी महंगाई भत्ता देगी. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गयी है. साथ ही राज्य सरकार के वह कर्मचारी जो पेंशन भोगी हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. कैबिनेट का यह फैसला एक जनवरी 2016 से लागू होगा. कर्मचारियों को एरियर के रूप में पिछले पैसे का भुगतान होगा.

842 करोड़ का अतिरिक्त भार

प्रधान सचिव ब्रजेश महरोत्रा ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने पुनरीक्षित वेतनमान में वेतन एवं पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेशनभोगियों, पारिवारिक पेशनभोगियों को गत 01 जनवरी के प्रभाव से 119 प्रतिशत के स्थान पर 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता राहत दिए जाने को प्रस्ताव को भी आज स्वीकृति प्रदान कर दी. इससे राज्य के खजाने पर 842 करोड रपये का वित्तीय भार आएगा.

कुल 11 एजेंडों पर हुआ फैसला

कैबिनेट की बैठक में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के अलावा सरकार के गृह सचिव आमिर सुबहानी और मुख्य सचिव अंजनी सिंह भी मौजूद थे. सरकार ने इस साल का बड़ा तोहफा कर्मचारियों को दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें