30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NDA : 20 सीट पर माने मांझी, एक सप्ताह तक चढ़ता-उतरता रहा ग्राफ

नयी दिल्ली : पिछले एक सप्ताह से चले आ रहे गतिरोध का पटाक्षेप हो गया. सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भाजपा मुख्यालय में एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा की. भाजपा खुद 160, लोजपा 40 , रालोसपा 23 और हम 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगा़ हम के कुछ उम्मीदवार […]

नयी दिल्ली : पिछले एक सप्ताह से चले आ रहे गतिरोध का पटाक्षेप हो गया. सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भाजपा मुख्यालय में एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा की. भाजपा खुद 160, लोजपा 40 , रालोसपा 23 और हम 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगा़ हम के कुछ उम्मीदवार भाजपा के चुनाव चिह्न पर भी लड़ेंगे. हालांकि, उनकी संख्या कितनी होगी, इसका खुलासा नहीं किया गया.

रविवार को देर रात तक चली बैठक में भाजपा की ओर से यह फाॅर्मूला दिया गया था. मांझी के 25 सीटों से कम पर न मानने के बाद भाजपा की ओर से उनके दो-तीन उम्मीदवारों को भाजपा में एडजस्ट करने की बात कही गयी थी. प्रदेश भाजपा नेताओं से सहमति मिलने के बाद सुबह में मांझी को बताया गया और मांझी ने इस पर सहमति जता दी.

सीटों की घोषणा के समय लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान, रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी मौजूद थे़ भाजपा अध्यक्ष ने सीटों की घोषणा करते हुए कहा कि एनडीए विकास के मुद्दे पर चुनाव लडेगी. एनडीए का एक ही मकसद है विकास.

शाह ने मांझी और पासवान के बीच भी किसी तरह के विवाद को खारिज किया. कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता सहयोगी दलों के प्रत्याशी को जिताने के लिए मेहनत करेंगे, वहीं सहयोगी दलों से भी यही अपेक्षा रखी जाती है कि वह भी भाजपा के प्रत्याशी को जिताने के लिए उतनी ही मेहनत करेंगे.

उन्होंने कहा कि भाजपा के अलग होने के बाद बिहार जंगलराज की ओर बढ़ रहा है. बिहार की जनता यह भी जानती है कि गंठबंधन को किसने तोड़ा. किसने पीठ में छूरा घोंपने का काम किया.

इन सब बातों का हिसाब जनता चुनाव में लेगी. अमित शाह ने कहा कि नीतीश कुमार खुद को बिहार मान रहे हैं, जबकि बिहार की जनता उनको बिहार नहीं मान रही है. वहीं, लालू प्रसाद की जातीय जनगणना के आंकड़े जारी करने की मांग पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने यह बताने की कोशिश की कि ओबीसी का बहुत बड़ा तबका भाजपा के साथ है. उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद जाति की राजनीति करते हैं, ओबीसी एक संवैधानिक शब्द है. जिसका मतलब उन्हें मालूम नहीं है. जीतन राम मांझी के चुनाव लड़ने पर शाह ने कहा कि यह मांझी जी को फैसला करना है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं. उनका जो भी फैसला होगा, वह हमें स्वीकार होगा.

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की कार सोमवार को उस समय मामूली दुर्घटना की शिकार हो गयी, जब मांझी का काफिला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के घर से बैठक के बाद लौट रहा था. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मांझी की कार जब मुड़ रही थी, तब पीछे से आ रही एक अन्य कार से उसकी रगड़ लग गयी. घटना में कोई घायल नहीं हुआ. अधिकारी ने बताया कि मांझी की कार के आगेवाले दाहिने पहिये के ऊपर का हिस्सा काफी पिचक गया है. इस मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी गयी है.

उपेंद्र कुशवाहा, रालोसपा

ऐसे माने तीनों सहयोगी

मांझी : लोजपा के बराबर सीट चाहते थे, पर 20 सीटें व कुछ को भाजपा से लड़ाने पर सहमत हुए

पासवान : मांझी की कुछ सीटों पर आपत्ति, पर भाजपा के थोड़ा सख्त होने पर नरम पड़े

कुशवाहा : 67 सीटों की मांग, पर लोस चुनाव के आधार पर 23 सीटें िमलने पर मान गये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें