30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति में हर सीट पर हुआ मंथन, केंद्रीय समिति तय करेगी नाम

पटना: भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति की रविवार को सांसद आरके सिन्हा के आवास पर पांच घंटे चली बैठक में सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. सीटींग सीट का निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति पर छोड़ दिया गया जबकि अन्य सीटों पर तीन से पांच नामों का पैनल बना. इस भारी भरकम […]

पटना: भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति की रविवार को सांसद आरके सिन्हा के आवास पर पांच घंटे चली बैठक में सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. सीटींग सीट का निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति पर छोड़ दिया गया जबकि अन्य सीटों पर तीन से पांच नामों का पैनल बना. इस भारी भरकम सूची को लेकर यहां के भाजपा नेता सोमवार की सुबह दिल्ली जाएंगे. मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की होनेवाली बैठक में इस सूची को रखा जाएगा. जहां प्रदेश चुनाव समिति द्वारा अनुशांसित नामों पर चर्चा होगी और फिर एक नाम पर अंतिम मुहर लगेगी. प्रदेश चुनाव समिति ने विधानमंडल दल के नेता सुशील कुमार मोदी, विधायक दल के नेता नंदकिशोर यादव ,प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय तथा संगठन मंत्री नागेंद्र जी को सूची को केंद्रीय चुनाव समिति में रखने के लिए अधिकृत किया है.
केंद्रीय नेतृत्व के बुलावे पर दिल्ली गए प्रदेश भाजपा नेताओं के रविवार को पटना पहुंचते ही प्रदेश चुनाव समिति की बैठक दिन के 1 बजे प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय की अध्यक्षता में शुरू हुई. शुरू हुई. बैठक में राज्य की सभी 243 सीटों के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. लेकिन विशेष फोकस उन सीटों पर रहां जहां भाजपा अपना उम्मीदवार देगी. सीटींग सीट पर निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति करेगी. बैठक में चुनाव प्रबंधन पर भी चर्चा हुई. बैठक में जिला से भेजे गए नामों के पैनल के अलावा टिकटार्थियों की ओर से दी गयी अर्जी,प्रमुख नेताओं की ओर से सुझाए गए नाम तथा पार्टी की ओर से कराए गए आंतरिक सर्वे तथा विभिन्न श्रोतों से मिले नामों पर चर्चा हुई. प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता विनोद नारायण झा ने बताया कि सभी सीटों पर तीन से पांच नामों पर विचार कर सूची बनायी गयी. सीटींग सीट का निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति पर छोड़ दिया गया.

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में जिन नामों पर सहमति बनी उन नामों की सची की अनुशंसा केंद्रीय चुनाव समिति की भेजी जाएगी. इस सूची को लेकर प्रदेश के चार प्रमुख नेताओं को अधिकृत कर दिया गया है. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पहले सोमवार को होनी थी लेकिन सीट शेयरिंग के फंसे पेंच के कारण अब एक दिन बढ़ा दिया गया. उम्मीद जतायी जा रही है कि मंगलवार की देर शाम बैठक के बाद उसी दिन या नहीं तो बुधवार को कम से कम पहले व दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नामों के साथ- साथ सीटींग सीटों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो जाएगी. बैठक में विधानमंडल दल के नेता सुशील कुमार मोदी, प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, विरोधी दल के नेता नंदकिशोर यादव, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, रामकृपाल यादव, संगठन मंत्री नागेंद्र जी सांसद डा. सीपी ठाकुर, अश्विनी चौबे, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन , पूर्व मंत्री डा. प्रेम कुमार, रेणु देवी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह, प्रदशे महामंत्री संजीव चौरसिया सहित अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे. केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह व राजीव प्रताप रुढ़ी बैठक में शामिल नहीं हो पाए. श्री रूढ़ी विदेश में है. जबकि श्री सिंह दिल्ली में थे.

बैठक में दीघा िवस क्षेत्र पर हुई चर्चा
भाजपा चुनाव समिति की बैठक जहां हो रही थी वह क्षेत्र दीघा विधानसभा क्षेत्र मेंआता है. 2010 के चुनाव में यहां से जदयू की पूनम देवी जीती थी. वे अब हम के साथ हैं. पटना शहर की और अन्य तीन सीटों पर भाजपा का कब्जा है. भाजपा कार्यकर्ताओं का अपने नेताओं पर प्रेशर है कि पार्टी इस सीट पर अपना प्रत्याशी दे. सूत्रों के अनुसार बैठक में दीघा सीट के लिए संजीव चौरसिया, अरविंद सिंह , विवेक ठाकुर व हरेंद्र सिंह के नाम की चर्चा हुई.
बड़ी संख्या में टिकटार्थी गये दिल्ली
भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक के बाद बड़ी संख्या में टिकटार्थी हवाई जहाज व ट्रेन से दिल्ली रवाना हो गए. सोमवार को भी बड़ी संख्या में टिकटार्थी दिल्ली जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें