25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अपना बयान वापस लें PM : सीएम

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर उनके डीएनए पर की गयी टिप्पणी को वापस लेने की अपील की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पत्र में लिखा है कि मैं बिहार का बेटा हूं और मेरा व बिहार के लोगों का डीएनए एक जैसा ही है. वे अपने […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर उनके डीएनए पर की गयी टिप्पणी को वापस लेने की अपील की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पत्र में लिखा है कि मैं बिहार का बेटा हूं और मेरा व बिहार के लोगों का डीएनए एक जैसा ही है. वे अपने शब्दों को वापस लेने पर विचार करें.मुङो पूरा विश्वास है कि ऐसा करने से लोगों की आहत भावनाओं को राहत मिलेगी. इससे आपके (प्रधानमंत्री) प्रति न सिर्फ उनका सम्मान बढ़ेगा, बल्कि उनकी नजरों में आपका कद और भी ऊंचा हो जायेगा. मुख्यमंत्री ने अपन पत्र को अपने ट्विटर अकाउंट पर डाला है.
मुख्यमंत्री ने लिखा है कि कुछ दिनों पहले (25 जुलाई को) मुजफ्फरपुर की एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरे डीएनए पर जो टिप्पणी की, उससे मुङो और समाज के एक बड़े तबके को गहरी ठेस पहुंची है. मेरा मानना है कि आपके इन शब्दों से न सिर्फ बिहार, बल्कि बिहार से बाहर रहनेवाले लोगों ने भी खुद को अपमानित महसूस किया है.
प्रधानमंत्री नौ अगस्त को फिर बिहार आनेवाले हैं. इसलिए मैं उन सभी लोगों की तरफ से यह पत्र लिख रहा हूं, जो प्रधानमंत्री जी की इस टिप्पणी से आहत हुए हैं. यह आम विचार है कि प्रधानमंत्री द्वारा की गयी यह टिप्पणी उनके पद की गरिमा के अनुरूप नहीं है.
मुख्यमंत्री ने लिखा है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि हमलोगों पर इस तरह की टिप्पणी की गयी हो. इससे पहले भी भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी जी ने कहा था कि ‘जातिवाद बिहार के डीएनए में है’.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी यह विडंबना ही है कि पिछले ही साल इन्हीं बिहारवासियों ने आप पर विश्वास करते हुए आपकी अगुआई में बहुमत की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण योगदान किया था. यह वही राज्य है, जहां मानव सभ्यता फली-फूली. इस धरती ने इतिहास की अनेक महान विभूतियों को जन्म दिया है. मेरा मानना है कि इस तरह के बयानों से जनता के मन में आपके नेतृत्व के प्रति विश्वास में कमी आयी है.
नीतीश कुमार ने लिखा है कि मेरे पिताजी एक स्वतंत्रता सेनानी थे और मां एक सामान्य गृहिणी थीं. मैं बिहार के ग्रामीण परिवेश के एक साधारण परिवार में पला-बढ़ा हूं. 40 साल के राजनीतिक जीवन में मैंने गांधी, लोहिया, जेपी के आदर्शो पर चलने का प्रयास किया है और अपनी क्षमता के अनुसार जनता के हित के लिए काम किया है.
हमारा यह मानना है कि आपकी टिप्पणी ने मेरे वंश पर सवाल तो उठाया ही है, साथ ही बिहार की विरासत व बिहारी अस्मिता को भी ठेस पहुंचायी है. इस तरह के बयान इस धारणा को भी बल देते हैं कि आप और आपकी पार्टी हम बिहारवासियों के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित है. मुङो आश्चर्य होता है कि आपके सचेत विवेक ने इन बयानों की गंभीरता को कैसे नहीं समझा?
PM मोदी को लिखा पत्र
मैं बिहार का बेटा, मेरा व बिहार के लोगों का डीएनए एक जैसा
पीएम की टिप्पणी ने मेरे वंश पर उठाया सवाल, मुङो गहरी ठेस पहुंची
इससे पहले गडकरी भी बोल चुके हैं कि ‘जातिवाद बिहार के डीएनए में है’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें