32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विप चुनाव में नीतीश-लालू को झटका, 24 में 13 सीटों पर एनडीए का कब्जा

पटना: बिहार विधान परिषद चुनाव में महागठंबधन को कड़ी चुनौती देते हुए भाजपा नीत एनडीए ने 13 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि राजद-जदयू गठबंधन के प्रत्याशी 8 सीटों पर विजयी हुए. केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरु हुआ. एनडीए और राजद-जदयू गठबंधन दोनों के लिए यह […]

पटना: बिहार विधान परिषद चुनाव में महागठंबधन को कड़ी चुनौती देते हुए भाजपा नीत एनडीए ने 13 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि राजद-जदयू गठबंधन के प्रत्याशी 8 सीटों पर विजयी हुए. केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरु हुआ. एनडीए और राजद-जदयू गठबंधन दोनों के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न माना जा रहा था. हालांकि महागठबंधन को इस चुनाव में कोई खास सफलता नहीं मिली है. गौरतलब है कि इस चुनाव में 94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव के नतीजे में भाजपा को 11, लोजपा को 1, भाजपा समर्थित प्रत्याशी को 1 सीट पर जीत हासिल हुई. वहीं जदयू को 5, राजद को 3, कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत हासिल की है.
24 सीटों के अब तक के परिणाम

एनडीए 12 पर विजयी
-सारण से भाजपा के सिच्चदानंद राय ने विजयी
-औरंगाबाद से भाजपा के राजन सिंह विजयी
-गोपालगंज से भाजपा के आदित्य पांडेय विजयी
-दरभंगा में भाजपा के सुनील सिंह विजयी
-पूर्णिया से भाजपा के दिलीप जायसवाल विजयी
-सासाराम से भाजपा के संतोष सिंह विजयी
-समस्तीपुर में भाजपा के हरी नारायण चौधरी विजयी
-मधुबनी से भाजपा के सुमन महासेठ विजयी
-सिवान से भाजपा के टुन्नाजी विजयी
-पूर्वी चंपारण से भाजपा के बबलू गुप्ता विजयी
-कटिहार से भाजपा समिर्थत निर्दलीय प्रत्याशी अशोक अग्रवाल जीत गए
-सहरसा में एलजेपी की नूतन सिंह विजयी

जदयू-राजद गठबंधन का 8 सीट पर कब्जा
जदयू
-नालंदा से जदयू प्रत्याशी रीना देवी विजयी
-मुजफ्फरपुर से जदयू प्रत्याशी दिनेश सिंह विजयी
-गया से जदयू की मनोरमा देवी विजयी
-नवादा से जदयू के सलमान रागिव विजयी
-भागलपुर से जदयू के मनोज यादव विजयी

राजद
-हाजीपुर से राजद के सुबोध राय विजयी
-भोजपुर से राजद के राधाचरण शाह विजयी
-आरा-बक्सर से राजद के राधा चरण साह विजयी

कांग्रेस
-पश्चिमी चंपारण से कांग्रेस के राजेश राम जीते

निर्दलीय
-पटना से निर्दलीय प्रत्याशी रीतलाल यादव ने विजयी

परिणाम का इंतजार
-मुंगेर
-बेगूसराय

चुनाव परिणाम से जुड़ी अहम जानकारियां

सारण: सारण प्रमंडल में संपन्न हुए विधान परिषद की तीनों सीटों में भाजपा समर्थित तीनों उम्मीदवारों की जीत ने एक ओर जहां भाजपा समर्थित गठबंधन के कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है. वहीं सारण, सीवान तथा गोपालगंज की एमएलसी सीट पर जदयू राजद महागठबंधन के उम्मीदवारों के पराजय ने कार्यकर्ताओं के साथ-साथ वरीय नेताओं को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है. एमएलसी चुनाव में भाजपा उम्मीदवार सच्चिदानंद राय ने जदयू प्रत्याशी सह विधान परिषद के उपसभापति सलीम परवेज को 916 मतों से पराजित किया. यह सीट जदयू के कब्जे में थी.

सीवान: बीजेपी के टुनजी पांडे ने राजद के विनोद कुमार को हरा कर एक बार फिर सीवान सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

गोपालगंज: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के घर में ही भाजपा ने विधान परिषद चुनाव का किला फतह किया है. राजद उम्मीदवार महंत सत्यदेव दास को हरा कर भाजपा के उम्मीदवार आदित्य नारायण पांडेय विधान पार्षद चुने गये. भाजपा की जीत से जहां राजग में जश्न का माहौल है वही राजद के लिए यह चुनाव परिणाम गंभीर मंथन का विषय बन गया है.

महागठबंधन की रीना यादव ने डॉ. रंजीत डॉन को 673 वोट से किया पराजित
बिहारशरीफ (नालंदा) : विधान परिषद् की नालंदा सीट से जदयू महागठबंधन की प्रत्याशी रीना यादव विजयी हुई है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी लोजपा के प्रत्याशी डॉ. रंजीत डॉन को 673 वोटों से पराजित कर दिया.

हाजीपुर में लोजपा की हार
हाजीपुर: राजग के घटक लोजपा के प्रत्याशी अजय कुमार कुशवाहा के पक्ष में राजग नेताओं के तूफानी दौरे का कोई असर चुनाव पर नहीं पड़ा ऐसा चुनाव परिणाम से प्रतीत होता है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम विलास पासवान, सांसद चिराग पासवान, भाजपा सांसद नित्यानंद राय, लोजपा सांसद रामा किशोर सिंह उर्फ रामा सिंह के अलावे आधा दर्जन विधायकों एवं राजग नेताओं के जी तोड़ प्रयास के बावजूद राजग प्रत्याशी को मिले मतों की संख्या बताते हैं कि पंचायत प्रतिनिधियों ने राजग को नकार दिया. नवनिर्वाचित विधान पार्षद सुबोध कुमार इस जिला में राजद के एकमात्र जन प्रतिनिधि हैं.

पटना सीट पर रीतलाल राय ने भाजपा के भोला सिंह को दी पटकनी
पटना में विधान परिषद की एक सीट पर रीत लाल राय ने धमाकेदार जीत हासिल की. मतगणना में निर्दलीय प्रत्याशी रीत लाल राय को 2433 वोट मिले जो जीत के लिए तय वोट से छह कम थे लेकिन उन्हें विधान परिषद के लिए निर्वाचित घोषित कर दिया गया. उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी भाजपा के भोला सिंह को 1383 वोट मिले और वे दूसरे नंबर पर रहे. रीत लाल राय अभी जेल में बंद हैं और उन्होंने जेल से अनुमति लेकर 12 जून को पर्चा दाखिल किया था. प्रमाणपत्र की एक कॉपी बेऊर जेल के अधीक्षक को भी भेजा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें