28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विप चुनाव: राजनेताओं की प्रतिक्रियाएं जानने के लिए यहां क्लिक करें

पटना: बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए मंगलवार को संपन्न हुए चुनाव को जदयू-भाजपा ने एक-दूसरे पर इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाने का आरोप लगाते हुए अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित होने का दावा किया है. वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जहां भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष ने इस […]

पटना: बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए मंगलवार को संपन्न हुए चुनाव को जदयू-भाजपा ने एक-दूसरे पर इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाने का आरोप लगाते हुए अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित होने का दावा किया है. वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जहां भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है. वहीं, भाजपा ने कहा है कि एनडीए को इस चुनाव में बड़ी सफलता मिलेगी. उधर, वाम दलों ने दावा किया है कि इस बार धनबल के सहारे भाजपा, राजद और जदयू की नैया पार नहीं लगेगी.

बिहार विधान परिषद के पटना निर्वाचन क्षेत्र स्थित पटना सदर अनुमंडल में आज अपना वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत में नीतीश ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है. यह पूछे जाने पर कि भाजपा बिहार विधान परिषद चुनाव को आगामी सितंबर-अक्तूबर महीने में संभावित बिहार विधानसभा का सेमीफाइनल कहती है तो नीतीश ने कहा कि भाजपा नेता इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर अनर्गल आरोप लगा रहे हैं और तरह-तरह के बयान दे रहे हैं. मैं तो सिर्फ मुजफ्फरपुर की सभा में वहां जाकर जदयू के प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया था जबकि विपक्ष हर सभा में जाकर प्रचार कर रहे हैं और बेवजह बयानबाजी कर रहे हैं. लोगों को इस बात का अहसास है. नीतीश ने कहा कि भाजपा ने इस चुनाव को जिस तरह से अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है उसके बारे वे इतना ही कहेंगे कि इस चुनाव के नतीजे आने के बाद वह अपने पुराने बयान पर कायम रहे. उन्होंने कहा, मुङो पूरा विश्वास है कि बिहार विधान परिषद चुनाव का परिणाम हम लोगों के पक्ष में आएगा.

धर्मनिरपेक्ष गठबंधन की होगी जीत : राबड़ी
पटना सदर अनुमंडल स्थित मतदान केंद्र पर परिषद के इस चुनाव के लिए मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए राजद नेत्री और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी बिहार विधान परिषद की इन 24 सीटों पर हुए चुनाव में धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के विजयी होने का दावा किया. इस गठबंधन में राजद के अलावा जदयू, कांग्रेस और राकांपा शामिल हैं. उन्होंने कहा, जनता हमारे गंठबंधन से उत्साहित है. ये जनता का चुनाव है, पूरे प्रदेश में हमारी लहर है. सांप्रदायिक ताकतें हमारे आगे नहीं ठहरेगी. हमारी ही जीत होगी.

नीतीश ने बनाया प्रतिष्ठा का सवाल: सुमो
हमने कहां, इसे तो खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिष्ठा का सवाल बनाया. सुशील कुमार मोदी ने उनकी ओर ही उंगली उठाते हुए कहा कि उन्होंने जदयू उम्मीदवार के पक्ष में सभा की और वोट मांगे. वे नामांकन तक में गये और प्रशासनिक संसाधनों का दुरुपयोग भी किया. 24 में तो हम केवल पांच सीट पर विजयी रहे थे बाकी 19 तो उन्होंने ही जीता है. जो जातिवाद के गर्त में ले गये हैं वे हम पर आरोप लगा रहे हैं. उनके मंत्री इस चुनाव को लेकर जिलों में डेरा जमाए रहे. सरकारी तंत्र का गलत इस्तेमाल किया गया और सरकारी अधिकारियों ने स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों को सत्तापक्ष के उम्मीदवारों के लिए वोट देने के लिए धमकाया. यह दर्शाता है कि यह उनके लिए कितना प्रतिष्ठा का प्रश्न था.

एनडीए को मिलेगी बड़ी सफलता: मंगल

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कहा है कि विधान परिषद चुनाव में मतदाताओं को पूरा समर्थन राजग प्रत्याशियों को मिला है. एनडीए को चुनाव में बड़ी सफलता मिलेगी. विधान परिषद चुनाव में मतदाताओं ने परिवर्तन के लिए मतदान किया है. मतदाताओं ने शांतिपूर्वक मतदान में हिस्सा लिया इसलिए उन्हें बधाई .चुनाव परिणाम एनडीए के लिए सुखद रहेगा.

राजद, जदयू व भाजपा को लगेगा जोर का झटका: सीपीआइ
मंगलवार को निकाय कोटे के विधान परिषद चुनाव में वाम दल अपनी जीत को ले कर आश्वस्त हैं. वाम दलों ने दावा किया है कि इस बार धनबल के सहारे भाजपा, राजद और जदयू की नैया पार नहीं लगेगी. निकाय, पंचायत और जिला परिषद प्रतिनिधि तीनों दलों को जबरदस्त धक्का देंगे. भाकपा के जिला सचिव सत्यनारायण सिंह ने कहा है कि यदि धन बल का खेल नहीं चला हो, तो बेगूसराय, बांका-भागलपुर और मोतिहारी की सीपीआइ के प्रत्याशियों की जीत तय है. उन्होंने बताया कि देर शाम तक तीनों क्षेत्रों से उन्हें जो रिपोर्ट मिली है, उसमें सीपीआइ के उम्मीदवार जीतेंगे. इस बार निकाय कोटे के विधान परिषद चुनाव में वाम दलों में कुल 16 प्रत्याशी उतारे हैं. माले ने 10, जबकि भाकपा और माकपा ने तीन-तीन प्रत्याशी खड़े किये हैं. वाम दलों ने इस बार संयुक्त रुप से चुनाव प्रचार अभियान भी चलाया है.

नीतीश लगा रहे गलत आरोप: सीपी ठाकुर
नीतीश कुमार बिल्कुल गलत आरोप लगा रहे हैं. हम जातिवादी ना हैं ना आगे होंगे. जाति का कार्ड तो वही खेल रहे हैं. विधान परिषद के चुनाव को सेमीफाइनल नहीं कह जा सकता है, क्योंकि इस चुनाव में जनता सीधे भाग नहीं लेती है. इसे विधान सभा चुनाव से नहीं जोड़ा जा सकता है. हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

दो तिहाई से ज्यादा सीट पर होगी जीत: अशोक चौधरी
हम सब दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेंगे. हमें पूरे बिहार से पॉजीटिव फीडबैक मिल रहा है, कहीं कोई टिक नहीं पायेगा.

शाही सरकार के शाही मंत्री काहे मानेंगे कानून: रामकृपाल
इस प्रदेश की सरकार में शाही मंत्री का राज चल रहा है. उन्हें नियम कानून से कोई मतलब नहीं है. अपना रूतबा दिखाने के लिए बूथ तक आ गये. भाजपा काफी बेहतर प्रदर्शन करेगी, जिससे विरोधियों की आंखें चुंधिया जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें