1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 5 state election 2022 with 25 ias of bihar as observer in up goa uttrakhanad manipur punjab chunav skt

बिहार के 25 IAS अधिकारी होंगे यूपी, पंजाब समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के ऑब्जर्वर, जानें नाम...

बिहार के 25 आइएएस अधिकारियों को यूपी और पंजाब समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ऑब्जर्वर बनाया गया है. जिन 25 अधिकारियों को चुनाव में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया गया है उनका नाम जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव आयोग
चुनाव आयोग
प्रभात खबर

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने मतदान से लेकर परिणाम घोषित होने तक की तारीखों का एलान कर दिया है. इस बीच चुनाव आयोग ने बिहार के 25 आइएएस अधिकारियों को इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया है.

चुनाव आयोग ने जिन 25 आइएएस अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया है उनमें वर्ष 2007 बैच के जय सिंह, मनोज कुमार, विनोद सिंह गुंजियाल, दिनेश कुमार, प्रभाकर, वैद्यनाथ यादव, वर्ष 2008 बैच के बी कार्तिकेय धनजी, गिरिवर दयाल सिंह, चंद्रशेखर, डॉ रणजीत कुमार सिंह, केशवेंद्र कुमार, नीलम चौधरी, संजय कुमार उपाध्याय, सुरेश चौधरी और संजय दुबे के नाम हैं. यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए इन अधिकारियों को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

14 जनवरी को चुनाव आयोग के साथ इन अधिकारियों की वर्चुअल बैठक होगी. इनके अलावा वर्ष 2009 बैच के अधिकारी एम रामचंद्रुडु, सीमा त्रिपाठी, वर्ष 2010 बैच के राज कुमार, डॉ. करुणा कुमारी, वर्ष 2011 बैच के मिथिलेश मिश्र, संजय कुमार पंसारी, वर्ष 2012 बैच के संजीव कुमार, श्रीकांत शास्त्री, वर्ष 2013 बैच की शैलजा शर्मा और रंजिता को भी विस चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाया गया है.

आइएएस अधिकारियों के नाम
आइएएस अधिकारियों के नाम

सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. वहीं इस बात की भी अभी चर्चा तेज है कि आइएएस अधिकारियों के अलावा बिहार प्रशासनिक सेवा के भी एक दर्जन से अधिक अधिकारियों को राज्यों के चुनाव में जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

आइएएस अधिकारियों के नाम
आइएएस अधिकारियों के नाम

बता दें कि यूपी और पंजाब समेत कुल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है. निर्वाचन आयोग ने मतदान की तारीखों का भी एलान कर दिया है. यूपी में सात चरणों, मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक एक चरण में चुनाव कराये जा रहे हैं. 10 फरवरी से मतदान कराये जाएंगे. चुनाव की तारीखों के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है. इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही चुनाव कराए जाएंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें