25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तारामंडल में आज से 3D में तारों की दुनिया देख सकेंगे पटना के लोग, हर दिन होंगे 8 शो, जानें टिकट का दाम

पटना के तारामंडल में बुधवार से लोग तारों के दुनिया के सैर 3D में कर सकेंगे. यहां हर दिन आठ शो चलेंगे. यहां सौरमंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास की 10 फिल्में दिखायी जायेगी

पटनावासियों को तारों की दुनिया को नजदीक से देखने और उसे एहसास करने का इंतजार अब खत्म हो गया है. शहर के नवनिर्मित तारामंडल ऑडिटोरियम में बुधवार (10 अप्रैल) से शहरवासियों के लिए शो संचालित की जायेगी. नये ऑडिटोरियम मे दर्शक जर्मन थ्री-डी स्क्रीन और अमेरिकन प्रोजेक्टर के माध्यम से सौरमंडल पर आधारित डिजिटल फिल्मों का आनंद ले सकेंगे. नये शो संचालित करने को लेकर तारामंडल प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी है. फिलहाल दर्शकों को थ्री-डी शो ही देखने को मिलेगा. 

अलग-अलग आठ शो में फिलहाल दो ही फिल्में दर्शकों को दिखायी जायेगी. इसमें वी आर स्टार्स और एस्ट्रॉयड मिशन एक्ट्रीम मूवी को शामिल किया गया है. इसमें दो शो इंग्लिश भाषा में छह शो हिंदी भाषा में दिखायी जायेगी. दर्शकों को थ्री की बेहतर फील दिलाने के लिए दर्शकों को महंगा एक्टिव थ्री-डी ग्लास भी मुहैया करायी जायेगी. शो खत्म होने के बाद सभी दर्शकों को एक्टिव थ्री-डी ग्लास जमा करना होगा. 

सौरमंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास की 10 फिल्में दिखायी जायेगी

आने वाले समय में तारामंडल के नये ऑडिटोरियम में छह डिजिटल थ्री-डी प्रोजेक्टर के माध्यम से दर्शकों को सौरमंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास की 10 फिल्में दिखायी जायेगी. ऑडिटोरियम में लगे नये लेजर प्रोजेक्टर आरजीबी किरणों को कंप्यूटर के माध्यम से मिश्रित कर थ्रीडी शो के लिये वास्तविकता रंगों का निर्माण करेगा. इसके साथ ही बेहतर साउंड सिस्टम को भी डेवलप किया गया है. जो दर्शकों को बैकग्राउंड साउंड के जरिये आकाशगंगा में पहुंचने का एहसास करायेगा. नये ऑडी में एक शो में कुल 200 लोगों की बैठने की क्षमता है.

बुद्ध मार्ग स्थित गेट से मिलेगी एंट्री, तारामंडल मेन गेट होगा एग्जिट प्वाइंट

दर्शकों की सुविधा और भीड़ को कंट्रोल करने के लिये तारामंडल प्राशन ने दर्शकों के एंट्री और एग्जिट गेट में बदलाव किया है. शो देखने आने वाले लोगों की एंट्री बुद्धा मार्ग स्थित गेट से ली जायेगी. वहीं शो खत्म होने के बाद दर्शकों की एग्जिट प्वाइंट इनकम टैक्स गोलंबर स्थित मेन गेट से की जायेगी. सुरक्षा के मद्देनजर सभी दर्शकों की मेटल डिटेक्टर हैंड मशीन और गेट के माध्यम से जांच करने के बाद ही हॉल में प्रवेश दिया जायेगा. 

ऑनलाइन टिकट की भी है सुविधा

दर्शकों की सुविधा के लिये ऑनलाइन टिकट की भी सुविधा प्रदान की गयी है. ऑनलाइन टिकट  dstbihar.softelsolutions.in पर लॉगिन कर बुक किया जा सकता है. इसके अलावा दर्शक तारामंडल टिकट काउंटर से भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं. 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए थ्री-डी शो का टिकट मूल्य 60 रुपये रखी गयी है. वहीं 14 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये थ्री-डी शो का मूल्य 100 रुपये रखा गया है. इसके अलावा स्कूली बच्चों के ग्रुप के लिये 10 और 20 रुपये टिकट शुल्क रखा गया है.

सुबह 11 से शाम साढ़े छह तक चलेंगे आठ थ्री-डी शो

  • फिल्म का नाम- भाषा- समय
  • वी आर स्टार्स- इंग्लिश- सुबह 11 से 11.40
  • एस्ट्रॉयड मिशन एक्सट्रीम- हिंदी- 12 से 12.40
  • वी आर स्टार्स- हिंदी- 1 से 1.40
  • एस्टेरॉयड मिशन एक्सट्रीम- हिंदी- 2.20 से 3
  • वी आर स्टार्स- हिंदी- 3.20 से 4
  • एस्ट्रॉयड मिशन एक्सट्रीम- हिंदी- 4.20 से 5.10
  • वी आर स्टार्स- हिंदी- 5.20 से 6
  • एस्ट्रॉयड मिशन एक्सट्रीम- इंग्लिश- 6.20 से 7 बजे

एस्ट्रॉयड मिशन में क्षुद्र ग्रह के प्रभाव और वी आर स्टार्स में दिखेगा तारों का उद्भव

तारामंडल में दिखायी जाने वाली दो थ्री-डी फिल्मों में लोगों को क्षुद्र ग्रह और तारों का उद्घाव देखने को मिलेगा. फिल्म एस्ट्रॉयड मिशन में क्षुद्र ग्रह की बनावट और मानव जाति पर इसका क्या प्रभाव पड़ा इसकी जानकारी दर्शकों को दी जायेगी. वहीं फिल्म वी आर स्टार्स में तारों का उद्भव और विकास की जानकारी देने के साथ ही दर्शकों को तारोंं की अंदरुनी स्ट्रक्चर के बारे में दिखाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें