28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खटाल के पक्ष में उतरे मुख्यमंत्री

सीएम ने की गौ पूजा, कहा-खटाल संचालन के लिए बन रही है कार्ययोजना गोबर गैस प्लांट बना कर बिजली का होगा उत्पादन पटना : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि राजधानी समेत सूबे में अगर कहीं खटाल उजाड़ने की बात आती है, तो मेरी सरकार हाइकोर्ट जायेगी. जब तक वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हो […]

सीएम ने की गौ पूजा, कहा-खटाल संचालन के लिए बन रही है कार्ययोजना
गोबर गैस प्लांट बना कर बिजली का होगा उत्पादन
पटना : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि राजधानी समेत सूबे में अगर कहीं खटाल उजाड़ने की बात आती है, तो मेरी सरकार हाइकोर्ट जायेगी. जब तक वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक शहर से खटाल नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि नियमावली बनाने के बाद सरकार कोर्ट को संज्ञान देगी. सही मायने में खटाल चले, इसके लिए सरकार एक कार्ययोजना बना रही है.
नियम के अनुसार खटाल संचालित करने की इजाजत दी जायेगी. ये बातें उन्होंने हनुमान नगर स्थित आवास बोर्ड चौराहा पर प्रदेश गोवर्धन विकास मंच की ओर से आयोजित पूजा के दौरान कहीं. सीएम जीतन राम मांझी ने गौ की पूजा कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पर लोग पैकेट दूध से नहीं, बल्कि खटाल से दूध लेकर पूजा करते हैं. अगर पर्व में खटाल से लिये गये दूध से पूजा हो रही है, तो खटाल उजाड़ने की बात क्यों हो रही है? उन्होंने गांव की तरह शहर के लोगों को भी इंदिरा आवास देने की बात कही. श्रीकृष्ण के उपदेश पर विचार व्यक्त करते हुए मांझी ने कहा कि लोग पाश्चात्य सभ्यता की ओर जा रहे हैं.
जनप्रतिनिधियों की मांग स्लम एरिया में पेयजल योजना और कुम्हरार में डिग्री कॉलेज खोलने का आश्वासन दिया. मांझी ने कहा कि गोबर गैस प्लांट बना कर बिजली का उत्पादन किया जायेगा. इतना ही नहीं सरकार पशुओं का गोबर खरीद कर जैविक खाद्य बनायेगी और किसानों में मुफ्त वितरित करेगी. पशुपालन कृषि रोड मैप के अंतर्गत है. राजधानी के मास्टर प्लान में पशुपालन योजना को शामिल किया जायेगा.
बंद करें सूई देना
राजद सांसद पप्पू यादव ने कहा कि गौ रक्षा की बात सभी करते हैं, लेकिन गौ को सूई देकर दूध निकाला जा रहा है. इस पर कोई रोक नहीं लगा रहा है. सूई से निकाला गया दूध लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है. भगवान कृष्ण की परंपरा को बताते हुए सांसद ने कहा कि अगर कोई भी यादव अपने को कृष्ण का वंशज कहता है, तो उन्हें कृष्ण के बताये गये मार्ग पर चलना होगा. कुम्हरार से भाजपा विधायक अरुण सिन्हा ने संपतचक में हो रही गौ हत्या बंद करने व डिग्री कॉलेज खोलने की मांग मुख्यमंत्री से की.
मौके पर पूर्व सांसद सीताराम यादव, महादलित आयोग के अध्यक्ष उपेंद्र मांझी, युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष शिव चंद्र राम समेत कंकड़बाग के कई वार्ड पार्षदों ने अपने विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें