33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मार्च से सभी अनुमंडलों में खुलेगा बुनियाद केंद्र

पटना : राज्य भर में 38 बुनियाद केंद्रों में बुजुर्ग, विधवा और विकलांगाें को सभी सुविधाएं दी जा रही हैं. समाज कल्याण विभाग ने बुनियाद केंद्र की बढ़ती जरूरत को देख कर मार्च से सभी अनुमंडलों में इसे खोलने का निर्णय लिया है. इसके लिए सभी जिलों में जगह और कर्मियों की तैनाती शुरू हो […]

पटना : राज्य भर में 38 बुनियाद केंद्रों में बुजुर्ग, विधवा और विकलांगाें को सभी सुविधाएं दी जा रही हैं. समाज कल्याण विभाग ने बुनियाद केंद्र की बढ़ती जरूरत को देख कर मार्च से सभी अनुमंडलों में इसे खोलने का निर्णय लिया है. इसके लिए सभी जिलों में जगह और कर्मियों की तैनाती शुरू हो गयी है. बुनियादी केंद्र को सरकार की योजनाओं को लाभ दिलाने वाला वन स्टॉप सेंटर बनाया गया है.

बुजुर्गों के लिए केंद्र में सुविधाएं: कानूनी एवं अन्य प्रकार के परामर्श, फिजियोथेरेपी, आंख व कान की जांच और उचित इलाज, कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण संबंधी मार्गदर्शन, सामाजिक पुनर्वास की व्यवस्था और सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा के अन्य कार्यक्रमों का लाभ मिलेगा.
दिव्यांग के लिए सुविधाएं : फिजियोथेरेपी, दिव्यांग संबंधी समस्याओं का निबटारा, सामाजिक पुनर्वास, जांच के बाद प्रमाणपत्र संबंधी कार्य को पूरा कराना.
विधवाओं के लिए सुविधाएं : कानूनी एवं भावनात्मक परामर्श, कौशल विकास प्रशिक्षण, सामाजिक पुनर्वास, अस्थायी रात्रि विश्राम की व्यवस्था.
एक छत के नीचे सभी सुविधाएं
सामाजिक सुरक्षा संबंधी सभी सुविधाएं एक छत के नीचे मिलेंगी. पहले हर जिले में एक-एक बुनियादी केंद्र था, लेकिन अब सभी अनुमंडलों में सुविधा दी जायेगी.
राजकुमार, निदेशक, समाज कल्याण निदेशालय.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें