27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : ग्रामीण सड़कों पर कल से एप से रखी जायेगी नजर

पटना : राज्य की ग्रामीण सड़कों पर एक फरवरी से मोबाइल एप के माध्यम से नजर रखी जायेगी. इसके तहत प्रत्येक तीन माह पर इन सड़कों की नियमित जांच होगी. जांच के दौरान प्रत्येक सड़क का फोटो और रिजल्ट एप सिस्टम में दर्ज किया जायेगा. किसी तरह की गड़बड़ी पायी जाने पर संबंधित ठेकेदार और […]

पटना : राज्य की ग्रामीण सड़कों पर एक फरवरी से मोबाइल एप के माध्यम से नजर रखी जायेगी. इसके तहत प्रत्येक तीन माह पर इन सड़कों की नियमित जांच होगी. जांच के दौरान प्रत्येक सड़क का फोटो और रिजल्ट एप सिस्टम में दर्ज किया जायेगा. किसी तरह की गड़बड़ी पायी जाने पर संबंधित ठेकेदार और इंजीनियर पर कार्रवाई होगी. इसका मकसद कम समय में अधिक संख्या में सड़कों की मॉनीटरिंग कर उन्हें बेहतर स्थिति में रखना और ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा को विकसित करना है.
इसके लिए ग्रामीण कार्य विभाग का एप बनकर तैयार हो गया है. ग्रामीण कार्य विभाग राज्य में 36 हजार पुरानी ग्रामीण सड़कों की मरम्मत करेगा. इनमें से 18 हजार किलोमीटर सड़कों की मरम्मत इसी साल होगी. ठेकेदारों द्वारा मरम्मत की गयी सड़कों का निरीक्षण करते समय विभाग के इंजीनियर निरीक्षण का समय और तिथि सहित सड़क का फोटो एप पर अपलोड करेंगे. ग्रामीण कार्य विभाग इसकी मॉनीटरिंग करेगा.सड़क का गलत फोटो अपलोड करने पर एप के माध्यम से विभाग के मॉनीटरिंग सेल को इसकी जानकारी मिल जायेगी.
रखरखाव ठीक करने पर ठेकेदारों को होगा भुगतान
सूत्रों का कहना है कि ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों का रखरखाव पांच साल तक ठीक तरीके से करने पर ठेकेदारों को 35 फीसदी राशि का भुगतान किस्तों में होगा. वहीं, इन सड़कों की क्वालिटी की जांच तकनीक आधारित होगी. इसमें रफनेस इंडेक्स मेजरमेंट जरूरी होगा. इसके तहत बंप इंटीग्रेटर मशीन से सड़कों की जांच होगी.
एक किलोमीटर में चार हजार मिलीमीटर बंप करेगा, तो उस सड़क को कमजोर माना जायेगा.गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई : मॉनीटरिंग के दौरान ग्रामीण सड़कों की मरम्मत मानक के अनुसार नहीं होने या अन्य गड़बड़ी पायी जाने पर ठेकेदारों और इंजीनियरों पर जिम्मेदारी के अनुसार कार्रवाई होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें