27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

71 वें गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यपाल ने कहा- भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस

पटना : देश के 71 वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध राज्य जीरो टॉलरेंस की नीति पर चल रहा है. भ्रष्ट लोक सेवकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी है. ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा […]

पटना : देश के 71 वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध राज्य जीरो टॉलरेंस की नीति पर चल रहा है. भ्रष्ट लोक सेवकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी है.
ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि भ्रष्टाचार से निबटने के लिए बिहार लोक सेवाओं का अधिकार कानून के अंतर्गत 23. 5 करोड़ आवेदनों का समाधान हुआ है. इसके अलावा बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार के तहत अब तक प्राप्त 6.67 लाख आवेदनों में से लगभग 6.30 लाख से अधिक शिकायतों का हल किया गया.
राज्य सरकार ने सुशासन एवं न्याय के साथ विकास के सिद्धांत पर राज्य के विकास के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की है. कक्षा 9 में लड़कियों की संख्या लड़कों के बराबर पहुंच गयी है. उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग 9 एवं 10 के लिए स्मार्ट क्लास स्थापित किये गये हैं. जिन पंचायतों में अभी हाइस्कूल की पढ़ाई नहीं हो रही है, वहां भी वर्ग 9 कक्षा की पढ़ाई अप्रैल से आरंभ की जायेगी.
उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार करा रहे रोगियों की संख्या 2006 में प्रतिमाह 39 से बढ़कर प्रतिमाह 10 हजार तक पहुंच गयी है.
जलवायु–परिवर्तन का राज्य की खेती पर भी असर पड़ रहा है.इसको देखते हुए मौसम के अनुकूल खेती की शुरुआत की गयी है. राज्यपाल ने कहा कि सड़क, पुल और भवन निर्माण के साथ ही उसके मेंटेनेंस पाॅलिसी भी बनायी गयी है. अब राज्य के सुदूर क्षेत्र से 5 घंटे में राजधानी पटना पहुंचने के लक्ष्य पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि 2005 में बिजली की आपूर्ति जहां 700 मेगावाट थी, वह बढ़ कर 5891 मेगावाट से अधिक हो गयी है.
2298.21 करोड़ रुपये की सहायता
अब तक बाढ़ एवं सुखाड़ से प्रभावित सभी 43. 38 लाख परिवारों को कुल 2298.21 करोड़ रुपये की सहायता दी गयी है. किसानों के लिए कृषि इनपुट अनुदान बतौर 772.48 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं. कम वर्षा होने के कारण 2019 में दक्षिणी बिहार के जिलों के साथ उत्तर बिहार के कुछ जिलों में भी जल स्तर में गिरावट आयी है. इसके पहले राज्यपाल ने शहीद–ए–कारगिल स्मृति स्थल जाकर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. गांधी मैदान पहुंचने पर उन्हें सलामी दी गयी. उन्होंने परेड का निरीक्षण किया.मार्च पास्ट की भी सलामी ली.
सीएम ने अपने आवास में किया झंडोत्तोलन
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने एक अणे मार्ग में झंडोत्तोलन किया. मुख्यमंत्री ने सशस्त्र टुकड़ियों की सलामी ली तथा उपस्थित लोगों को गणतंत्र दिवस को शुभकामनाएं दीं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों को जलेबी खिलाई और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.
इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव अनुपम कुमार, चंद्रशेखर सिंह, गोपाल सिंह समेत अन्य वरीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे.
पटना : पुरस्कार लेते ही शहीद की मां की आंखों से निकले आंसू
पटना : गणतंत्र दिवस पर गांधी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में वीर सैनिकों को बिहार के राज्यपाल ने पुरस्कृत व सम्मानित किया. सशस्त्र सेना के इन वीरों को भारत सरकार ने विभिन्न अलंकरणों से विभूषित किया है. बिहार सरकार ने भी इन तमाम वीरों में गैलेंटरी,अति विशिष्ट व विशिष्ट मेडल पाने वाले को एक लाख व 75 हजार नकद व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया.
इनमें एक वीर सैनिक व गनर किशोर कुमार मुन्ना को उनकी बहादुरी, सेवा व बलिदान के लिए मरणोपरांत गैलेंटरी सेना मेडल भारत सरकार द्वारा दिया गया है. मुख्य समारोह में शहीद की मां तुलो देवी को राज्यपाल ने 75 हजार नकद व प्रशंसा पत्र प्रदान किया, लेकिन इस दौरान शहीद की मां की आंखों से आंसू निकल पड़े. वह अपने आप को खड़ा नहीं रख पायीं और राज्यपाल के सामने ही मंच पर बैठ गयीं.
राज्यपाल ने उन्हें उठाया और ढ़ांढस बंधाया. इस दौरान राज्यपाल भी भावविह्वल हो गये. इस दृश्य को देख कर मंच पर मौजूद तमाम लोगों की भी आंखें भर आयीं. गनर किशोर कुमार मुन्ना फरवरी 2018 में जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमले में शहीद हो गये थे. शहीद मुन्ना मूल रूप से खगड़िया के बलहा बाजार के ब्रह्मा गांव के रहने वाले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें