14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनापटना : सीएम नीतीश कुमार ने हरिद्वार में पद्मावती का अनशन तुड़वाने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

पटना : सीएम नीतीश कुमार ने हरिद्वार में पद्मावती का अनशन तुड़वाने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरुवार को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने हरिद्वार में साध्वी पद्मावती का अनशन तुड़वाने का अनुरोध किया है. इस पत्र में सीएम ने गंगा की मौजूदा समस्या का उल्लेख करते हुए कहा है कि गंगा की निर्मलता और अविरलता के मुद्दे पर आप सचेष्ट हैं. […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरुवार को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने हरिद्वार में साध्वी पद्मावती का अनशन तुड़वाने का अनुरोध किया है. इस पत्र में सीएम ने गंगा की मौजूदा समस्या का उल्लेख करते हुए कहा है कि गंगा की निर्मलता और अविरलता के मुद्दे पर आप सचेष्ट हैं.
इस विषय पर आपकी प्रतिबद्धता भी है और लगातार आप इसके लिए प्रयत्नशील भी हैं. मैंने भी विभिन्न अवसरों पर पत्रों के माध्यम से इस विषय पर अपने विचारों से आपको अवगत कराया है.
सीएम ने कहा है कि वर्तमान में मुझे अवगत कराया गया है कि गंगा की अविरलता व निर्मलता के मुद्दे पर नालंदा की साध्वी पद्मावती हरिद्वार स्थित मातृ सदन आश्रम में 15 दिसंबर, 2019 से ही अनशन पर हैं. लंबे समय से जारी अनशन के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है. इसलिए अविलंब इस्तक्षेप कर अनशन समाप्त करने की आवश्यकता है.
इस वजह से उपरोक्त परिस्थिति को देखते हुए यह अनुरोध है कि साध्वी पद्मावती की तरफ से उठाये गये मुद्दों पर सार्थक पहल कर उनका अनशन जल्द समाप्त कराने की कृपा करें. मालूम हो कि जल पुरुष राजेंद्र सिंह सिंह से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को साध्वी पद्मावती के अनशन के बारे में जानकारी मिलने के बाद उन्होंनेे जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा और नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार को हरिद्वार भेजा है.
पटना व दिल्ली घोषणापत्र पर हो कार्रवाई
सीएम ने लिखा है कि 2017 में राज्य सरकार की ओर से गंगा की अविरलता के मुद्दे पर 25-26 फरवरी को पटना व 18-19 मई को ‘ नयी दिल्ली में सम्मेलन आयोजित किया गया था. इन सम्मेलनों में जाने-माने विशेषज्ञों ने भाग लिया था. इनमें गंगा की समस्याओं के समाधान के लिए कुछ निर्णय लिये गये, जिन्हें पटना घोषणापत्र व दिल्ली घोषणापत्र के नाम से जाना जाता है. इन्हें आवश्यक कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय को भेजा गया है.
साध्वी पद्मावती से मिले मंत्री संजय व सांसद कौशलेंद्र
पटना : आमरण अनशन पर बैठी बिहार की बेटी साध्वी पद्मावती से गुरुवार को जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा व नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने मुलाकात की. दोनों ने उनका हालचाल जाना और उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संदेश व पीएम मोदी को उनके द्वारा लिखा गया पत्र सौंपा. पद्मावती ने उनसे कहा कि सकारात्मक प्रयासों के शुरू होने तक यह सत्याग्रह जारी रहेगा.
यह जानकारी मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर दी है. उन्होंने कहा है कि नीतीश कुमार ने उनका अनशन खत्म करवाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय और जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग से अपील की है. मुख्यमंत्री को इस अनशन की जानकारी जल पुरुष राजेंद्र सिंह ने दी थी. मुख्यमंत्री ने पद्मावती की सुध लेते हुए उन्होंने बुधवार को मंत्री संजय कुमार झा और सांसद कौशलेंद्र को हरिद्वार रवाना किया था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें