32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो-तीन महीनों में बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी हो जायेगा शुरू

फुलवारीशरीफ : बिहार सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग, संजय कुमार ने कहा कि पटना का महावीर कैंसर संस्थान विगत 21 वर्षों में जिस ऊंचाई पर पहुंचा है, वह काबिल ए तारीफ है. इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए जो लगन, परिश्रम और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है वह सभी इस संस्थान में है. संजय […]

फुलवारीशरीफ : बिहार सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग, संजय कुमार ने कहा कि पटना का महावीर कैंसर संस्थान विगत 21 वर्षों में जिस ऊंचाई पर पहुंचा है, वह काबिल ए तारीफ है. इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए जो लगन, परिश्रम और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है वह सभी इस संस्थान में है. संजय कुमार ने कहा, देश में लगभग 30 लाख कैंसर के रोगी हैं. उनमें से 20 लाख रोगियों का इलाज हो पाता है.

राज्य सरकार की कोशिश है कि राज्य में कैंसर इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाये. मुजफ्फरपुर में एक कैंसर सेंटर जल्द शुरू किये जाने वाला है. महावीर कैंसर संस्थान को सरकार हर संभव सहायता करने को तत्पर है. श्री कुमार संस्थान के 21वें स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे.
संस्थान के संस्थापक आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि ट्रस्ट के अधीन चल रहे महावीर वात्सल्य अस्पताल में हृदय रोग से पीड़ित बच्चों की चिकित्सा निःशुल्क होती है. यदि किसी बच्चे के हृदय में छेद है, तो उसकी शल्य चिकित्सा भी मुफ्त की जा रही है और उस कार्य में भी मुख्यमंत्री भी सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस संस्थान को आधुनिक से अत्याधुनिक बनाने में महावीर मंदिर ट्रस्ट कभी पीछे नहीं रहेगा.
स्थापना दिवस पर प्रधान सचिव भी पहुंचे
विशिष्ट अतिथि पद से बोलते हुए पटना एम्स के निदेशक डाॅ पीके सिंह ने कहा कि महावीर कैंसर संस्थान के सभी कर्मी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने इतने कम समय में इस संस्थान को 21 वर्ष का जवान बना दिया है.
गरीब कैंसर रोगियों की एक छत के नीचे संपूर्ण इलाज करने के क्षेत्र में यह एक मानक है. आरंभ में स्वागत भाषण करते हुए संस्थान के निदेशक डाॅ विश्वजीत सान्याल ने विगत एक वर्ष की रिपोर्ट पेश की और देश के लब्ध प्रतिष्ठित चिकित्सकों के इस अस्पताल से जुड़ने पर खुशी जाहिर की.
संचालन करते हुए संस्थान के अधीक्षक डाॅ एलबी सिंह ने कहा कि इस संस्थान में कैंसर चिकित्सा के सभी उपकरण उपलब्ध हैं और उनका इस्तेमाल भी हो रहा है. एकमात्र बोन मैरो ट्रांसप्लांट अभी नहीं हो रहा है. उसके भी सारे उपकरण आ गये हैं. अगले दो-तीन महीनों में बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी शुरू हो जायेगा. समारोह को एसोसिएट निदेशक डॉ मनीषा सिंह ने भी संबोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन डाॅ विनीता त्रिवेदी ने किया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें