27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड चुनाव : प्रचार अभियान में बिहार के नेता संभालेंगे मोर्चा

भाजपा, जदयू, राजद और कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची कर दी है फाइनल पटना : झारखंड में चुनावी सरगर्मी चरम पर पहुंचने का असर बिहार की राजनीतिक दलों पर भी दिखने लगा है. यहां के कई नेता झारखंड के चुनाव अखाड़े में प्रचार की कमान थामेंगे. भाजपा, जदयू, राजद और कांग्रेस ने अपने-अपने […]

भाजपा, जदयू, राजद और कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची कर दी है फाइनल
पटना : झारखंड में चुनावी सरगर्मी चरम पर पहुंचने का असर बिहार की राजनीतिक दलों पर भी दिखने लगा है. यहां के कई नेता झारखंड के चुनाव अखाड़े में प्रचार की कमान थामेंगे.
भाजपा, जदयू, राजद और कांग्रेस ने अपने-अपने दलों के स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में बिहार के सिर्फ चार नेता शामिल हैं. बाकी राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के नाम हैं.
सूबे के दो केंद्रीय और दो राज्य मंत्री स्टार प्रचारक बनाये गये हैं. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का नाम इसमें नहीं है. वहीं, रालोसपा ने कुछ तय ही नहीं किया है. झारखंड में भाजपा और जदयू अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं.बिहार में गठबंधन धर्म निभाने वाले दोनों दल वहां कैसे आमने-सामने होंगे.
भाजपा से सिर्फ चार नेता जा रहे चुनावी अखाड़े में
भाजपा ने झारखंड में जो स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, उसमें बिहार के चार कद्दावर नेता शामिल हैं. इसमें केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के अलावा पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय शामिल हैं, जबकि नंदकिशोर यादव को वहां का सह प्रभारी बनाया गया है. बिहार भाजपा से अन्य किसी बड़े नेता का नाम शामिल नहीं है. हालांकि, यहां से बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता वहां गये हुए हैं.
जदयू से प्रचार करने जायेंगे सीएम समेत कई बड़े नेता
झारखंड विधानसभा चुनाव में जदयू के उम्मीदवारों के सहयोग के लिए बिहार से बड़े नेता जायेंगे. पार्टी सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर, राज्यसभा के नेता आरसीपी सिंह, सांसद ललन सिंह, उद्योग मंत्री श्याम रजक, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार आदि शामिल हैं.
राजद के 29 स्टार प्रचारक
राजद बिहार से 29 स्टार प्रचारक को भेजेगा. इनमें राबड़ी देवी, तेजस्वी प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव, डॉ मीसा भारती, डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह, डॉ रामचंद्र पूर्वे, भोला यादव, एसएम कमर आलम, अब्दुल बारी सिद्दीकी आदि प्रमुख हैं.
30 नवंबर के बाद जोर पकड़ेंगे बिहार के कांग्रेसी नेता : झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से चार नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया गया है. इनके 30 नवंबर के बाद से सक्रिय होने की संभावना है.
इनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, अनिल शर्मा, निखिल कुमार और तारिक अनवर शामिल हैं. फिलहाल यहां के सभी कांग्रेसी नेता 30 नवंबर को दिल्ली में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर तैयारी में जुटे हैं. इसके बाद ही झारखंड चुनाव को लेकर कोई ठोस रणनीति बनेगी. स्टार प्रचारकों के अलावा कई एमएलए को भी प्रचार की जिम्मेदारी दी गयी है.
अभी तय नहीं हुआ मांझी का कार्यक्रम : हम भी वहां 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 11 उम्मीदवारों की सूची भी जारी की गयी है. जानकारी के अनुसार 19 नवंबर को गया और 25 नवंबर को पटना में पार्टी की समीक्षा बैठक है.
इसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी अपने कार्यक्रम तय करेंगे. वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी की ओर से अभी चुनाव लड़ने को लेकर ही ऊहापोह की स्थिति है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा अभी दिल्ली में हैं. 20 नवंबर को पटना आने के बाद पार्टी अपने एजेंडे का खुलासा करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें