37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब होमगार्ड जवानों को पहली तारीख को भत्ता

पटना : राज्य के 60 हजार होमगार्ड जवानों के लिए बड़ी खबर है. अब हर महीने की पहली तारीख को उनके बैंक खाते में मानदेय भत्ते की राशि आ जायेगा. इसकी शुरुआत अक्तूबर का भत्ता छठ से पहले एक नवंबर को देकर कर की जायेगी. वर्तमान में स्थिति यह है उनकी हाजिरी तक समय ने […]

पटना : राज्य के 60 हजार होमगार्ड जवानों के लिए बड़ी खबर है. अब हर महीने की पहली तारीख को उनके बैंक खाते में मानदेय भत्ते की राशि आ जायेगा. इसकी शुरुआत अक्तूबर का भत्ता छठ से पहले एक नवंबर को देकर कर की जायेगी. वर्तमान में स्थिति यह है उनकी हाजिरी तक समय ने नहीं भेजी जा रही थी.

होमगार्ड के डीजी आरके मिश्रा ने आदेश दिया है कि यदि एक तारीख छुट्टी का दिन है तो भुगतान एक दिन पहले कर दिया जाये. इसमें देरी होने पर कार्रवाई की जायेगी. राज्य में अभी डेढ़ से दो महीने की देरी से इन्हें भत्ते का भुगतान हो पाता है.
होमगार्ड के डीजी आरके मिश्रा ने आदेश दिया है कि महीने की 20वीं तारीख से अगले माह की 19वीं तारीख तक को एक महीना माना जाये. जिले के सभी होमगार्ड जवानों का भत्ता पहली तारीख को सीएफएम के माध्यम से खाते में भेज दिया जाये.
कमांडेंट की जिम्मेदारी होगी हाजिरी प्राप्त करना
होमगार्ड जवानों की हाजिरी को थानेदार गंभीरता से नहीं ले रहे थे. कमांडेंट, होमगार्ड भी अपनी तरफ से पहल नहीं करते थे. डीजी आरके मिश्रा ने इसे लापरवाही की श्रेणी में माना है. अब हर थाना- लाइन में होमगार्ड के मुंशी की जिम्मेदारी होगी कि वह हाजिरी को अपडेट रखे.
इस व्यवस्था के तहत जिनके भत्ते की निकासी महीने की पहली तारीख को कर लिया गया हो, उनकी उपस्थिति का ब्योरा उस महीने की 15 तारीख तक लेना कमांडेंट की जिम्मेदारी होगी. भुगतान महीने में यदि कोई अनुपस्थित रहा है तो अगले महीने के भत्ते से उसकी कटौती कर दी जायेगी.
बिहार में होमगार्ड जवान को मिलता है 774 रुपये दैनिक भत्ता
राज्य में करीब 60 हजार होमगार्ड जवान हैं. एक जवान को 774 रुपये दैनिक भत्ता है. लॉ एंड आर्डर के अलावा यदि इनकी ड्यूटी बैंक, स्कूल या अन्य प्रतिष्ठान पर लगी होती है, तो संबंधित संस्था द्वारा भत्ते का खर्च वहन किया जाता है.
दीवाली-छठ से पहले राज्यकर्मियों को पांच फीसदी अतिरिक्त डीए का तोहफा, 25 अक्तूबर तक इस माह का वेतन : मोदी
पटना : डिप्टी सीएम सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि राज्यकर्मियों को इस बार बढ़े हुए डीए का तोहफा मिलेगा. सभी को दीपावली-छठ से पहले ही अक्तूबर का वेतन मिल जायेगा. सभी विभागों को वेतन जारी करने का आदेश दे दिया गया है. 25 अक्तूबर तक सभी कर्मियों के खातों में वेतन के रुपये चले जायेंगे.
उन्होंने कहा कि केंद्र के तर्ज पर इस बार महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कर्मियों को वेतन दिया जायेगा. डीए में यह बढ़ोतरी एक जुलाई से प्रभावी होगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए सीएफएमएस के तहत 18 अक्तूबर से आॅनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को 25 अक्तूबर से वेतन भुगतान शुरू करने का निर्देश दिया गया है.
राज्यकर्मियों को प्रत्येक महीने की पहली तारिख से वेतन भुगतान किया जाता है, लेकिन इस साल दिवाली-छठ को ध्यान में रखते हुए त्योहार से पूर्व उन्हें वेतन भुगतान किया जायेगा. केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों को एक जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है.
इसके बाद राज्य सरकार ने नीतिगत रूप से केंद्र के अनुरूप राज्य के कर्मियों के साथ-साथ पेंशनधारियों एवं पारिवारिक पेंशन भोगियों को भी उसी तिथि और दर से महंगाई भत्ता का भुगतान करने का निर्णय लिया है. इससे राज्य सरकार के खजाने पर 1048 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा.
होमगार्ड जवानों के भत्ते को लेकर विसंगति दूर करने का आदेश दिया गया है. उनको समय से भुगतान होगा. एक दिन का भी विलंब होने पर कार्रवाई की जायेगी.
-आरके मिश्रा, डीजी, होमगार्ड एवं अग्निशाम सेवाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें