26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलजमाव के इलाके में डेंगू का अधिक कहर

पटना : सोमवार को कुल 116 नये डेंगू मरीज मिले हैं, जिसमें से 112 पटना जिले के मरीज शामिल हैं. ये सभी मरीज राजधानी के विभिन्न मुहल्ले से जुड़े हुए हैं. लेकिन, जो इलाके जलजमाव से जूझ रहे थे, वहां के ही अधिकतर मरीज डेंगू के शिकार हुए हैं. पीएमसीएच में शनिवार को जांच में […]

पटना : सोमवार को कुल 116 नये डेंगू मरीज मिले हैं, जिसमें से 112 पटना जिले के मरीज शामिल हैं. ये सभी मरीज राजधानी के विभिन्न मुहल्ले से जुड़े हुए हैं. लेकिन, जो इलाके जलजमाव से जूझ रहे थे, वहां के ही अधिकतर मरीज डेंगू के शिकार हुए हैं. पीएमसीएच में शनिवार को जांच में यह तथ्य सामने आये हैं. कंकड़बाग, मुसल्लहपुर हाट, हनुमान नगर, बाजार समिति, राजीव नगर, इंद्रपुरी, पाटलिपुत्र और राजेंद्र नगर ऐसे इलाके हैं, जहां के मरीज डेंगू पॉजिटिव पाये गये हैं.
पीएमसीएच की वायरोलॉजी डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 294 मरीजों की जांच रिपोर्ट में 116 मरीज पॉजिटिव पाये गये इसमें से 112 पटना से शामिल थे. पटना के अलावा एक-एक मरीज औरंगाबाद, जहानाबाद, सीवान और भोजपुर के एक-एक मरीज शामिल हैं. इसी के साथ मरीजों की कुल संख्या 1311 तक पहुंच गयी है. शुक्रवार तक कुल 1195 मरीजों में डेंगू पॉजिटिव पाया गया थ.
इसके अलावा चिकुनगुनिया के 28 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेइ के 47 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं. इधर, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल सोमवार को डेंगू के 106 मरीजों की जांच की गयी. इनमें 35 में बीमारी की पुष्टि हुई है. माइक्रो बायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ हीरा लाल महतो ने बताया कि चिकुनगुनिया के 13 मरीओं के सैंपल की जांच की गयी.
हालांकि, चिकनगुनिया में किसी में बीमारी की पुष्टि नहीं हुई. दूसरी ओर, अस्पताल के मेडिसिन विभाग में डेंगू के डंक के शिकार एक दर्जन मरीज भर्ती हैं. इनमें आठ महिला व चार पुरुष हैं, जबकि एक पुरुष चिकुनगुनिया की चपेट में आने के कारण भर्ती किया गया है. विभागाध्यक्ष डॉ उमा शंकर प्रसाद ने बताया कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीस बेड कर दिया गया है.
किस मुहल्ले से मिले कितने मरीज?
कंकड़बाग 15
मुसल्लहपुर हाट 8
बाजार समिति 8
राजेंद्र नगर 7
हनुमान नगर 7
इंद्रपुरी, पटेल नगर 7
राजीव नगर 7
पीरबहोर, सब्जीबाग 7
बुद्धाकॉलोनी 6
शास्त्रीनगर 6
जनगपुरा 6
रामकृष्णा नगर 6
इंदरापुरी 4
पाटलिपुत्र 4
एजी कॉलोनी 2
ग्रामीण इलाके 10
इस इलाके में बैकटपुर, बख्तियारपुर, फतुहा आदि इलाके शामिल है.
डेंगू वार्ड में बढ़ाये गये बेड, 75 बेडों की हो गयी क्षमता
अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डेंगू मच्छर के लार्वा व बीमारियों पर सर्वे करने के लिए घर-घर जाकर कार्य कर रहे हैं. सोमवार को डॉ रोशन कमल टोपनो, डॉ विजय कुमार, डॉ दिवाकर सिंह दिनेश, डॉ श्रीकांत केसरी, हरिद्वार के डॉ अमित कुमार गुप्ता, दिल्ली के डॉ एसपी सिंह, डॉ अमिताभ, डॉ अशोक कुमार सिन्हा के नेतृत्व में सैदपुर, बिस्कोमान कॉलोनी, कदमकुआं, जगत नारायण रोड समेत अन्य जगहों पर सर्वे किया गया और घर-घर जाकर लार्वा खोजने का कार्य किया गया. दूसरी ओर निदेशक डॉ प्रदीप दास के निर्देश पर डेंगू व चिकुनगुनिया पीड़ित के लिए संस्थान परिसर के साथ उर्दू मध्य विद्यालय पठान टोली आलमगंज में शिविर लगाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें