32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कारोबारियों ने कहा-बजट से उद्यम व उद्यमियों को मजबूती मिलेगी

पटना : केंद्रीय आम बजट 2019 को लेकर शुक्रवार को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सभागार में प्रभात खबर की ओर से बजट पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से आयोजित इस परिचर्चा को लेकर सुबह 11 बजे से पहले ही चैंबर के सदस्य पहुंच गये थे. […]

पटना : केंद्रीय आम बजट 2019 को लेकर शुक्रवार को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सभागार में प्रभात खबर की ओर से बजट पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से आयोजित इस परिचर्चा को लेकर सुबह 11 बजे से पहले ही चैंबर के सदस्य पहुंच गये थे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश होने वाले बजट को लेकर कारोबारियों और उद्यमियों में काफी उत्साह देखने को मिला. लगभग तीन घंटे तक चैंबर के सदस्य बजट का सीधा प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से देखते रहे. बीच-बीच में बजट में नये प्रावधान को लेकर आपस में प्रतिक्रिया देते रहे.
कभी हंस पड़ते, तो कभी खामोश हो बजट में खो जाते. चैंबर के सदस्यों को काफी उम्मीद थी कि इस बार के केंद्रीय बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज को लेकर कुछ घोषणा करेंगी, पर ऐसा नहीं हुआ. लेकिन चैंबर ने कहा कि वैसे यह बजट आम लोगों की आकांक्षाओं का बजट है. इससे उद्यम-उद्यमियों को मजबूती मिलेगी. इसमें गांव-गरीब का ख्याल रखा गया है. लेकिन, पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ेगी. इसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा.
यह बजट गांव, गरीब व किसान की स्थिति को बदलने वाला है. किसानों को सबल बनाने की कोशिश की गयी है. इसके अलावे बजट में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण के मद्देनजर 5 लाख का ओवर ड्राफ्ट व एक लाख का लोन की बात कही गयी है. बजट आने वाले दिनों में शिक्षा को बेहतर बनायेगा.
शशि मोहन
महिलाओं व किसानों पर ध्यान दिया गया है. जिस तरह वित्तमंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि एक ट्रिलियन डॉलर (68.6 खरब) की इकोनॉमी बनने में हमें 55 साल लग गये, लेकिन हम इसी साल तीन ट्रिलियन डॉलर (205 खरब) की अर्थव्यवस्था हो जायेंगे, तो इससे बढ़ कर देशहित में क्या हो सकता है.
अमित मुखर्जी
पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से हर चीज की कीमतें बढ़ेंगी. हर माल की ढुलाई ट्रक से होती है, जो डीजल से चलता है. कुल मिला कर देखा जाये, तो बजट बहुत अच्छा नहीं है. उद्यमियों के लिए कुछ नहीं है इस बजट में. जो उम्मीद थी, वह पूरी नहीं हुई.
ओपी टिबड़ेवाल
केंद्रीय अंतरिम बजट को आगे बढ़ाया गया है. जिस तरह से जीएसटी की कमियों का भी उल्लेख किया गया है. अगर सारी चीजें ऑनलाइन हो जायेंगी, तो यह बात देश हित में है. इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कुल मिला कर बजट से विकास की गति को बल मिलेगा.
पशुपति नाथ पांडेय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें