34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोस चुनाव : छठे चरण का प्रचार खत्म, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण सहित 8 सीटों पर वोट कल

पटना : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राज्य की आठ सीटों वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान एवं महाराजगंज पर प्रचार शुक्रवार की शाम थम गया. इन सीटों के लिए रविवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. सभी आठ सीटों के 127 उम्मीदवारों के भाग्य […]

पटना : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राज्य की आठ सीटों वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान एवं महाराजगंज पर प्रचार शुक्रवार की शाम थम गया. इन सीटों के लिए रविवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

सभी आठ सीटों के 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कुल एक करोड़ 36 लाख 576 वोटर करेंगे. इनमें 64 लाख 96 हजार 117 महिलाएं और 73 लाख पांच हजार 983 पुरुष और 24 हजार 453 सर्विस वोटर हैं.
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी हैं. चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई का संकेत देते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर में मतदान की सेल्फी लेने वाले के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी गयी है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वह किसी को भी यह नहीं बताएं कि किसे वोट किया है. वोट की गोपनीयता भंग करना दंडनीय अपराध है.
बूथ पर मोबाइल प्रतिबंधित है. चुनाव में बूथों की संख्या 13973 है. इनमें 3367 बूथ संवेदनशील हैं. 96000 कर्मियों व 18 हजार गाड़ियों को लगाया गया है. 282 बूथों पर वेब कॉस्टिंग 2576 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गये हैं. 20844 वैलेट यूनिट का प्रयोग होगा.
नक्सलग्रस्त क्षेत्र में शाम चार बजे तक मतदान
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के रामनगर- वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हुए हैं. बड़ा इलाका जंगल का है. वहीं वैशाली की मीनापुर, पारू, साहबगंज विधानसभा क्षेत्र नक्सलग्रस्त रहे हैं. इस कारण इन पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे रखा गया है. हेलीकॉप्टर, एयर एंबुलेंस के अलावा घुडसवार दस्ताें को भी लगाया गया है.
बाहुबलियों पर कैमरे से निगाह
छठे चरण में बाहुबली नेताओं पर कैमरे के जरिये उन पर निगाह रखी जा रही है. बाहुबली नेताओं के साथ कैमरा टीम तैनात की गयी है. यह उनकी एक-एक गतिविधि को रिकाॅर्ड कर रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें