26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : अंतिम तीन चरणों में जदयू-सात, भाजपा-12 और लोजपा-2 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पटना : राज्य में पांचवें, छठे और सातवें चरण में कुल 21 लोकसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होगा. इन सीटों पर एनडीए के सबसे बड़े घटक दल भाजपा की 12 सीटें दावं पर हैं. बाकी की नाै सीटों में जदयू ने सात और लोजपा ने दो पर उम्मीदवार खड़े किये हैं. पटना साहेब, वाल्मिकीनगर और […]

पटना : राज्य में पांचवें, छठे और सातवें चरण में कुल 21 लोकसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होगा. इन सीटों पर एनडीए के सबसे बड़े घटक दल भाजपा की 12 सीटें दावं पर हैं. बाकी की नाै सीटों में जदयू ने सात और लोजपा ने दो पर उम्मीदवार खड़े किये हैं. पटना साहेब, वाल्मिकीनगर और सासाराम सुरक्षित सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है.

बाकी की सीटों पर भाजपा और एनडीए के घटक दलों का सीधा मुकाबला महागठबंधन के घटक दलों से होगा. इनमें पांच केंद्र सरकार और एक राज्य सरकार के मंत्री शामिल हैं. पांचवें चरण के तहत कुल पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान छह मई को होगा. इस चरण में जदयू और लोजपा ने एक-एक जबकि भाजपा ने तीन सीटों पर अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा है. इनमें सीतामढ़ी-सुनील कुमार पिंटू-जदयू, सारण-राजीव प्रताप रूढ़ी-भाजपा, मुजफ्फरपुर-अजय निषाद-भाजपा, मधुबनी-अशोक कुमार यादव-भाजपा, हाजीपुर-पशुपति कुमार पारस-लोजपा शामिल हैं.

छठे चरण में आठ सीटों पर मतदान

राज्य में छठे चरण में आठ सीटों के लिए लोकसभा चुनाव 12 मई को होगा. इसमें जदयू ने तीन, लोजपा ने एक जबकि भाजपा ने चार सीटों पर अपना-अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा है. इसमें वाल्मीकि नगर-वैद्यनाथ प्रसाद महतो-जदयू, सीवान-कविता सिंह-जदयू, गोपालगंज-डॉ आलोक कुमार सुमन-जदयू, पश्चिम चंपारण-डॉ संजय जायसवाल-भाजपा, पूर्वी चंपारण-राधामोहन सिंह-भाजपा, शिवहर-रमादेवी-भाजपा, महाराजगंज-जनार्दन सिंह सिग्रीवाल-भाजपा, वैशाली-वीणा देवी-लोजपा शामिल हैं.

सातवें चरण में भाजपा के चार केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

राज्य में सातवें चरण के तहत 19 मई को वोट डाले जायेंगे. इस चरण में जदयू के तीन, जबकि भाजपा के पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें नालंदा में कौशलेंद्र कुमार, काराकाट में महाबली सिंह और जहानाबाद में चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी जदयू उम्मीदवार हैं. वहीं, पटना साहिब में रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र में रामकृपाल यादव, आरा से राजकुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे और सासाराम सुरक्षित सीट से छेदी पासवान भाजपा के उम्मीदवार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें