39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : विधानसभा में एक, लोकसभा में दो वोट देंगी जुड़वां बहनें

50 हजार लोगों को किया गया जागरूक पटना : जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को श्रीकृष्ण स्मारक भवन में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का कार्यक्रम किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी कुमार रवि ने पटना में करीब 2000 एवं पटना जिले के 23 प्रखंडों में 50 हजार लोगों […]

50 हजार लोगों को किया गया जागरूक
पटना : जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को श्रीकृष्ण स्मारक भवन में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का कार्यक्रम किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी कुमार रवि ने पटना में करीब 2000 एवं पटना जिले के 23 प्रखंडों में 50 हजार लोगों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम में जोड़ा.
इस मौके पर डीएम ने कहा कि मुंगेर लोकसभा में मोकामा व बाढ़ विधानसभा क्षेत्र में 29 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं पटना साहिब लोकसभा व पाटलिपुत्र लोकसभा में 19 मई को चुनाव होना है. इसमें हम सभी आगे बढ़ कर अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर, अपने देश में मजबूत लोकतंत्र बनाने का काम करना है.
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बिहार की सर्व परिचित जुड़वां बहनें फरहा शकील एवं शबा शकील ने पहली बार 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग दीघा विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत किया था. उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा शबा–फरहा के नाम पर एकल मतदाता पहचान पत्र निर्गत किया गया था.
जिस कारण उन्होंने एकल मताधिकार का प्रयोग किया था. लेकिन अब लोकसभा निर्वाचन 2019 में इन्हें अलग-अलग वोट करने के लिए अधिकार मिल चुका है और ये अब दो मतदाता हैं. डीएम ने कहा कि हमें इन से प्रेरणा लेनी चाहिए.सभी को मतदान स्वयं करते हुए अन्य को भी प्रेरित करने की जरूरत है.
19 एफआइआर, 22 के बाद उम्मीदवारों पर नजर
पटना : पटना जिले में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में अब तक 19 मामले दर्ज किये जा चुके हैं. इन मामलों में आदर्श आचार संहिता कोषांग की ओर से एफआइआर भी किया जा चुका है. शनिवार को भी दानापुर व एक सदर में इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी. अपर जिला दंडाधिकारी कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह ने बताया कि 19 मामलों में सात मामले दीवार पर प्रचार कर उनको गंदा करने के मामले पर कार्रवाई की गयी है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा शेष मामले बगैर अनुमति के सभा करने को लेकर कार्रवाई हुई है.
उन्होंने बताया कि जिले में 22 तारीख से नामांकन का दौर शुरू होगा. इसके बाद सभी क्षेत्रों के उम्मीदवार मैदान में आ जायेंगे. फिर आदर्श आचार संहिता कोषांग के पदाधिकारी उन पर विशेष नजर रखेंगे. इधर विभिन्न अनुमंडलों में सिंगल विंडों सिस्टम लागू कर दिया गया है. लेकिन अभी किसी बड़ी पार्टी ने सभा या जुलूस के लिए अनुमति नहीं ली है. सदर अनुमंडल के एक कर्मचारी ने बताया कि नामांकन के बाद आवेदनों का दौर शुरू होगा. फिर अनुमति दी जायेगी.
चुनाव को लेकर पटना से बाहर जाने लगे पुलिसकर्मी
11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पटना पुलिस के पुलिसकर्मियों को जिले से बाहर भेजना शुरू कर दिया गया है. शनिवार से चुनाव होने वाले जिलाें में भेजने की यह प्रक्रिया शुरू कर दी गयी.
इसे लेकर एसएसपी गरिमा मलिक लोदीपुर के पुलिस लाइन में पहुंची और पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग की. इस दौरान चुनाव को लेकर पुलिसकर्मियों को एसएसपी ने उनकी जिम्मेदारी भी बतायी. इसके साथ ही एसएसपी ने पुलिसकर्मियों की समस्याओं को भी सूना और निदान किया. विदित हो कि चुनाव को लेकर पूरे पटना जिला से पुलिस को दो दिन पहले ही पुलिस लाइन बुला लिया गया था. उनकी लिस्ट बना ली गयी थी और शनिवार से चुनाव कार्य में शामिल होने के लिए भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी.
वोटर लिस्ट से नाम हटाने को आरोपितों का हो रहा सत्यापन
विभिन्न मामलों में फरार आराेपी और वारंटी वोट नहीं डाल पायेंगे. पुलिस मुख्यालय ने उनका नाम वोटर लिस्ट से हटाने के निर्देश दिये हैं. सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ऐसे लोगों का सत्यापन कराकर वोटर लिस्ट से नाम हटवाने की जिम्मेदारी दी गयी है.
लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए एडीजी मुख्यालय सह राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी कुंदन कृष्णन ने इस मामले में सभी जिलों से अनुपालन रिपोर्ट मांगी है. निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने सभी डीएसपी और इंस्पेक्टरों को आदेश दिया है कि वे लंबित गिरफ्तारी , वारंट और कुर्की जब्ती का भाैतिक सत्यापन कर वारंटी के फरार रहने पर उसका नाम मतदाता सूची से हटवाने की अनुशंसा करें. निगरानी के सभी अधिकारियों को नौ अप्रैल तक यह रिपाेर्ट देनी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें