36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना साहिब, आरा, बक्सर और पूर्वी चंपारण में सीधी टक्कर, मधेपुरा व बेगूसराय में त्रिकोणात्मक मुकाबला

इस बार के लोकसभा चुनाव में राज्य की छह सीटों पर होगी देश भर की नजर पटना : लोकसभा चुनाव में इस बार राज्य में पटना साहिब, आरा, बक्सर और पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र में सीधी टक्कर है. जबकि, मधेपुरा और बेगूसराय में त्रिकोणात्मक संघर्ष के आसार हैं. केंद्रीय मत्री रविशंकर प्रसाद और मौजूदा सांसद […]

इस बार के लोकसभा चुनाव में राज्य की छह सीटों पर होगी देश भर की नजर
पटना : लोकसभा चुनाव में इस बार राज्य में पटना साहिब, आरा, बक्सर और पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र में सीधी टक्कर है. जबकि, मधेपुरा और बेगूसराय में त्रिकोणात्मक संघर्ष के आसार हैं. केंद्रीय मत्री रविशंकर प्रसाद और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की उम्मीदवारी से पटना साहिब पर देश और राज्य की नजर है.
यहां सातवें और अंतिम चरण में चुनाव होना है. आरा में एनडीए के भाजपा से वर्तमान सांसद व मंत्री राजकुमार सिंह और महागठबंधन से भाकपा माले के राजू यादव आमने-सामने हैं. बक्सर से एनडीए के भाजपा से वर्तमान सांसद व मंत्री अश्विनी चौबे और महागठबंधन से राजद के जगदानंद के बीच मुख्य मुकाबला होगा.
पूर्वी चंपारण में एनडीए के भाजपा से वर्तमान सांसद राधामोहन सिंह का मुकाबला महागठबंधन से रालोसपा के उम्मीदवार से होगा. वहीं, मधेपुरा में मुकाबला एनडीए से जदयू के दिनेश चंद्र यादव, महागठबंधन के राजद से शरद यादव और जापलो के पप्पू यादव के बीच है. बेगूसराय में एनडीए के भाजपा से गिरिराज सिंह का मुकाबला महागठबंधन के राजद से तनवीर हसन और भाकपा के कन्हैया कुमार से होगा.
पटना साहिब संसदीय क्षेत्र में 1641976 मतदाता हैं. इस क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब और फतुहा हैं. 2014 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा विजयी हुए थे. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कुणाल सिंह को हराया था. सिन्हा को 485905 वोट मिले, जबकि कुणाल सिंह को 220100 वोट मिले. इस बार शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस की टिकट पर भाजपा के सामने मुकाबले में खड़े दिखेंगे.
एनडीए के उम्मीदवारों का मुकाबला महागठबंधन से रालोसपा के उम्मीदवार से पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में व वाल्मीकिनगर में कांग्रेस के उम्मीदवार से होगा. अभी इनके नामों की घोषणा नहीं हुई है. पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 1187264 हैं. यहां भाजपा के राधामोहन सिंह उम्मीदवार हैं. पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की छह सीटें हरसिद्धी, गोविंदगंज, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा और मोतिहारी हैं.
सातवें चरण में होने वाले चुनाव में बक्सर संसदीय क्षेत्र में इस बार भाजपा और राजद के बीच सीधी टक्कर है. यहां भाजपा के अश्विनी चौबे के मुकाबले राजद के जगदानंद सिंह उम्मीदवार होंगे.
यहां कुल मतदाता तेरह लाख चालीस हजार आठ सौ बेरानबे हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से अश्विनी चौबे विजयी हुए थे.
आरा संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या पंद्रह लाख पचपन हजार एक सौ बाइस है. वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा के राजकुमार सिंह विजयी हुए थे.
उन्हें तीन लाख इक्यानबे हजार चौहत्तर वोट मिले थे, जबकि राजद के भगवान सिंह कुशवाहा को दो लाख पचपन हजार दो सौ चार वोट मिले थे. तीसरे स्थान पर भाकपा माले के राजू यादव को अनठानबे हजार आठ सौ पांच वोट मिले थे. चौथे स्थान पर जदयू की मीना सिंह को पचहत्तर हजार नौ सौ बासठ वोट मिले थे.
बेगूसराय
बेगूसराय संसदीय क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. यहां करीब अठारह लाख मतदाता हैं. इनमें अगड़े करीब साढ़े तीन लाख, मुसलमान एक लाख अठहत्तर हजार, एससी एक लाख इकहत्तर हजार और अन्य जातियों के मतदाता करीब ग्यारह लाख हैं.
इस संसदीय क्षेत्र में कुल सात विधानसभा सीटें छेरिया बरियारपुर, मटिहानी, बखरी, बछवाड़ा, साहेबपुर कमाल, तेघरा और बेगूसराय हैं.
मधेपुरा संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या पंद्रह लाख आठ हजार तीन सौ इकसठ हैं. यहां विधानसभा की छह सीटें हैं- आलमनगर, बिहारीगंज, मधेपुरा, सोनबरसा, सहरसा और महिषी. 2015 के विधानसभा चुनाव में इन छह सीटों में से तीन पर जदयू और तीन पर राजद की जीत हुई थी. 2014 के चुनाव में राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव राजद के टिकट पर लड़े थे. उन्हें 368937 वोट मिले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें