28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सौर ऊर्जा से जल्द जगमग होगा पटना जंक्शन

सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा, 10 दिनों में पूरा किया जायेगा पैनल कंट्रोल का काम पटना : पटना जंक्शन के मुख्य बिल्डिंग के साथ-साथ करबिगहिया छोर के बिल्डिंग और सुपर स्पेशियलिटी हॉस्टल के छत पर सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. सोलर प्लेट लगने के बाद मंगलवार को बिजली उत्पादन […]

सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा, 10 दिनों में पूरा किया जायेगा पैनल कंट्रोल का काम
पटना : पटना जंक्शन के मुख्य बिल्डिंग के साथ-साथ करबिगहिया छोर के बिल्डिंग और सुपर स्पेशियलिटी हॉस्टल के छत पर सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. सोलर प्लेट लगने के बाद मंगलवार को बिजली उत्पादन को लेकर सफल ट्रायल भी किया गया.
ट्रायल के दौरान 20 किलोवाट बिजली उत्पादन किया गया. हालांकि, इस सोलर प्लेट से 587 किलोवाट बिजली उत्पादन किया जायेगा. दानापुर रेलमंडल अधिकारी ने बताया कि 10 दिनों के भीतर इंवर्टर व पैनल कंट्रोल बनाने का काम पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली की खपत होगी. जंक्शन के तीन बिल्डिंगों के छत पर 1750 सोलर प्लेट लगाये गये हैं.
इन सोलर प्लेटों से 587 किलोवाट बिजली उत्पादन होगी. गौरतलब है कि पटना जंक्शन पर रोजाना 12 सौ किलोवाट बिजली की खपत हो रही है. सोलर प्लेट से उत्पादन शुरू होने के बाद रोजाना सिर्फ 713 किलोवाट बिजली खरीदनी पड़ेगी. इससे रेलवे को प्रतिमाह करीब छह लाख रुपये की बचत होगी.
दूसरे स्टेशनों पर भी सोलर प्लेट लगाने की है योजना
पटना जंक्शन पर लगाये गये सोलर प्लेट से शत प्रतिशत बिजली उत्पादन शुरू होने के बाद रेलमंडल के दूसरे स्टेशनों पर भी सोलर प्लेट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. रेलमंडल के दानापुर, पाटलिपुत्र, राजेंद्र नगर टर्मिनल व हाथीदा स्टेशनों के बिल्डिंग पर सोलर प्लेट लगाने की योजना स्वीकृत है. इन स्टेशनों पर भी शीघ्र सोलर प्लेट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें