27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : इंटर परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही प्रवेश

पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा बुधवार से शुरू होगी. पहले दिन बायोलॉजी, फिलॉसफी और इंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 1339 केंद्र बने हैं, जहां पर 13,15,371 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. छात्राओं के लिए 573 परीक्षा केंद्र रहेंगे. सभी केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर […]

पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा बुधवार से शुरू होगी. पहले दिन बायोलॉजी, फिलॉसफी और इंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 1339 केंद्र बने हैं, जहां पर 13,15,371 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. छात्राओं के लिए 573 परीक्षा केंद्र रहेंगे.
सभी केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है. वहीं परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व दंडाधिकारी भी तैनात रहेंगे. तमाम जिलों के डीएम-एसपी पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग करेंगे.
परीक्षार्थियों को मिलेगी प्री-प्रिंटेड उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट
इस बार परीक्षार्थियों को नाम, रौल कोड, रौल नंबर, विषय कोड, परीक्षा की तिथि आदि पूर्व से प्रिंट की गयी उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट मिलेगी.
अब तक परीक्षार्थियों को लगभग 27-28 प्रकार के गोलकों को भरना पड़ता था. एक भी गोलक को भरने में गलती होने पर उसके रिजल्ट में गड़बड़ी की संभावना बनी रहती थी. सभी प्री-प्रिंटेड उत्तर पुस्तिकाएं व ओएमआर शीट परीक्षा केंद्रों पर भेजे जा चुके हैं. इसके विषयवार, तिथिवार, कक्षावार स्टैकिंग का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है. बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर 10% अतिरिक्त सादी उत्तरपुस्तिकाएं भी उपलब्ध करायी हैं.
10 सेटों में प्रश्नपत्र तैयार
इस बार प्रश्नपत्र 10 सेटों (ए से लेकर जे तक ) में तैयार किये गये हैं. अगल-बगल में बैठने वाले परीक्षार्थियों को अलग-अलग सेट के प्रश्नपत्र मिलेंगे.
परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गयी है. केंद्रों पर परीक्षार्थियों की दो स्तर पर फ्रिस्किंग जांच की जायेगी. पहली बार केंद्र में प्रवेश करते समय और दूसरी बार आवंटित कमरे में प्रवेश के समय जांच होगी.
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हर 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है. वीक्षक की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने अंतर्गत 25 परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग करते हुए इस आशय का घोषणा पत्र भरेंगे कि इन विद्यार्थियों की फ्रिस्किंग कर ली गयी है और उनके पास कोई आपत्तिजनक सामान नहीं पाया गया है.
कंट्रोल रूम चालू
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बोर्ड में कंट्रोल रूम शुरू हो गया है, जो 16 फरवरी तक 24 घंटे काम करेगा. कोई समस्या होने पर कंट्रोल रूम के फोन 0612- 2230009 और फैक्स 0612-2222726 पर सूचना दी जा सकेगी.
इन नियमों का रखें ध्यान
  1. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शुरू होगी. इसके 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी.
  2. परीक्षा भवन में जूता–मोजा पहनकर आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.
  3. परीक्षा भवन में प्रवेशपत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जाएं
  4. परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स यथा–ब्लूटूथ, इयरफोन आदि लेकर न जाएं
  5. उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर उत्तर पत्रकों पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना वर्जित रहेगा. ऐसा पाये जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए रिजल्ट अमान्य (इनवैलिड) कर दिया जायेगा.
  6. परीक्षा केंद्र के अंदर उस केंद्राधीक्षक को छोड़कर अन्य प्रतिनियुक्त कर्मी/पदाधिकारी मोबाइल फोन नहीं ले जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें