27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JEE Advanced Result 2018 : गुवाहाटी जोन के पांच टॉपरों में तीन पटना के, प्रशांत स्टेट टॉपर, लड़कियों में प्रांजल अव्वल

पटना : जेईई एडवांस्ड- 2018 का परिणाम रविवार को जारी कर दिया गया. इसमें गुवाहाटी जोन का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा. इसके बावजूद पटना के छात्रों का परचम जेईई एडवान्स में लहराया. लड़कों में जहां पटना में रह कर तैयारी कर रहे जहानाबाद निवासी प्रशांत कुमार स्टेट टॉपर रहे, वहीं लड़कियों में पटना की […]

पटना : जेईई एडवांस्ड- 2018 का परिणाम रविवार को जारी कर दिया गया. इसमें गुवाहाटी जोन का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा. इसके बावजूद पटना के छात्रों का परचम जेईई एडवान्स में लहराया. लड़कों में जहां पटना में रह कर तैयारी कर रहे जहानाबाद निवासी प्रशांत कुमार स्टेट टॉपर रहे, वहीं लड़कियों में पटना की ही प्रांजल सिंह गुवाहाटी जोन में सूबे में अव्वल रहीं.

जानकारी के मुताबिक, पटना के प्रशांत ऑल इंडिया रैंकिंग में 150वें स्थान के साथ गुवाहाटी जोन में स्टेट टॉपर रहे. उन्हें कुल 360 अंकों में 264 अंक मिले. वहीं, ऑल इंडिया रैंकिंग में 3189वां रैंक हासिल कर पटना के भूतनाथ रोड निवासी प्रांजल सिंह लड़कियों में अव्वल रहीं. वहीं, पटना के त्रिपोलिया निवासी ऋषि रंजन 249 अंक हासिल कर गुवाहाटी जोन और सूबे में दूसरा स्थान हासिल किया. तीसरे नंबर पर पुनीत श्यामसुख रहे. वहीं, चौथे और पांचवें नंबर पर कंकड़बाग के ही दो छात्र काबिज रहे. चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: दिव्योजित बागची और चैतन्य श्रीवास्तव रहे. दिव्योजित को 245 और चैतन्य को 239 अंक मिले.

इस बार बढ़ी हैं सीटें

जेईई एडवांस्ड-2018 में कुल 11,279 सीटें निर्धारित की गयी हैं. इनमें 800 सुपरन्यूमरेरी सीटों को विशेष रूप से छात्राओं के लिए निर्धारित किया गया है. आईआईटी में इस बार 291 सीटों की वृद्धि की गयी है. पिछले साल मैट्रिक्स के अनुसार 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी व 23 जीएफटीआई की 25 हजार से अधिक सीटें थीं. इनमें से 14% पर छात्राओं को नामांकन मिलेगा. मालूम हो कि इस बार जेईई एडवांस पेपर वन में एक लाख 57,496 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि पेपर दो में एक लाख 55,91 परीक्षार्थी बैठे थे. पेपर एक और पेपर दो दोनों पेपर अनिवार्य होते हैं. इस साल 20 मई को जेईई एडवांस्ड आयोजित हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें