38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भोजपुरी सिनेमा में डिजिटल क्रांति लेकर आया है ‘स्पूल’, जानें क्या है यह तकनीक

पटना / मुंबई : हाल के दिनों भोजपुरी सिनेमा का विस्तार बहुत तेजी से बढ़ा है. भोजपुरी फिल्में और उनके गाने भी इन दिनों यू ट्यूब पर पॉपुलर हो रहे हैं और लोग उन्हें काफी पसंद कर रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय और क्षेत्रीय विचारों के लिए लोकप्रिय डिजिटल वीडियो अॉन […]

पटना / मुंबई : हाल के दिनों भोजपुरी सिनेमा का विस्तार बहुत तेजी से बढ़ा है. भोजपुरी फिल्में और उनके गाने भी इन दिनों यू ट्यूब पर पॉपुलर हो रहे हैं और लोग उन्हें काफी पसंद कर रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय और क्षेत्रीय विचारों के लिए लोकप्रिय डिजिटल वीडियो अॉन डिमांड (वीओडी) मंच स्पूल ने अपने दर्शकों के लिए भोजपुरी फिल्मों को जोड़कर अपनी फिल्म सूची का विस्तार किया है. स्पूल की मूवी लाइब्रेरी में भोजपुरी फिल्म उद्योग के कुछ सबसे पसंदीदा और प्रसिद्ध कलाकारों की फिल्मों को शामिल किया जायेगा. जैसे, दिनेश लाल यादव उर्फ ​​निरहुआ, खेसारी लाल यादव, रवि किशन, पवन सिंह, मनोज तिवारी, मोनालिसा, रानी चटर्जी, काजल राघवानी और आम्रपाली दुबे. स्पूल ओटीटी मार्केट में भोजपुरी की सबसे बडी लाइब्रेरी लेकर आया हैं.

स्पूल की वजह से आने वाले दिनों भोजपुरी सिनेमा की पहुंच ज्यादा लोगों तक होगी. जानकारी के मुताबिक पिछले दशक से भोजपुरी फिल्मों की लोकप्रियता साल दर साल बढ़ रही है. जहां एक समय में, भोजपुरी फिल्में केवल उत्तर प्रदेश, बिहार और देश के अन्य हिस्सों में रिलीज होती थीं, अब इन फिल्मों की लोकप्रियता भारत के अलावा अन्य जगहों में भी देखी जा रही है. बहुत कम लोगों ने सोचा होगा कि प्रियंका चोपड़ा जैसी अंतरराष्ट्रीय आइकन भी निर्माता के रूप में भोजपुरी सिनेमा में शामिल होंगी. स्पूल के कैटलग में भोजपुरी राजा, आशिक आवारा, जानम, मेहंदी लगा के रखना, नहले पे देहला, निरहुआ चलल ससुराल–2, रक्तभूमि, रंगबाज, साजन चले ससुराल–2, प्रतिज्ञा–2, साथिया–2 और संग्राम जैसी हिट भोजपुरी फिल्में शामिल हैं.

भोजपुरी सिनेमा अब तक पर्दे पर ही लोग देख पाते थे, इस सुविधा के बाद लोग इसके सदस्य बनकर भोजपुरी सिनेमा का आनंद ले पायेंगे. यह सभी फिल्में वेब, मोबाइल (आईओएस, एंड्र‚इड), स्मार्ट टीवी, आईओएस पर एयरप्ले, अमेजॅन पर फायर टीवी स्टिक और एंड्रायेड पर क्रोम कास्ट जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगी. स्पूल इंडिया के कंटेंट हेड गिरीश के मुताबिक भविष्य में क्षेत्रीय भाषा का भविष्य उज्जवल है. दो सौ मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में अब वे लोग शामिल होंगे जो अपनी मूल भाषा में मनोरंजक चीजें देखना पसंद करते हैं. भारत में अकेले भोजपुरी के बोलने वाले लगभग एक सौ पचास मिलियन लोग हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि, भारत अकेला देश नहीं है, कई अन्य देश भी बड़े बाजार हैं. हमें विश्वास है कि मनोरंजन हर किसी के लिए है और हम भोजपुरी सिनेमा को अपनी विस्तृत हिंदी लिस्ट में जोड़कर खुश हैं.

क्या है स्पूल

स्पूल एक ऑनलाइन मेंबर आधारित वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है, जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है. ये सामग्री ओटीटी उपकरणों के माध्यम से मोबाइल फोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, ऐप्पल टीवी, अमेजन फायर स्टिक, क्रोमकास्ट और स्पूल गुणों और अनु प्रयोगों (वेब, आईओएस, एंड्राएड) के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूट की जाती है. स्पूल का एक कार्यालय मुंबई में भी है. यह यशराज, धर्मा प्रोडक्शंस, रेडचिली, फॉक्स स्टार जैसे जाने–माने बैनर से बड़ी ब्लॉक बस्टर फिल्मों में से कुछ को होस्ट करता है.

यह भी पढ़ें-

लालू के बेटे तेज की शादी के बहाने सियासत साधने की भी चल रही है तैयारी, जानें पूरी चर्चा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें