26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विधान परिषद चुनाव : नीतीश-सुशील मोदी और राबड़ी देवी सहित 11 निर्विरोध निर्वाचित

पटना : बिहार विधान परिषद के चुनाव में जदयू कोटे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा से उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और राजद से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं. कुल ग्यारह सीटों पर हुए चुनाव में सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. सभी उम्मीदवारों को आज देर शाम […]

पटना : बिहार विधान परिषद के चुनाव में जदयू कोटे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा से उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और राजद से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं. कुल ग्यारह सीटों पर हुए चुनाव में सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. सभी उम्मीदवारों को आज देर शाम प्रमाण पत्र दिया जायेगा. बिहार विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस की ओर से एक मात्र उम्मीदवार प्रेमचंद्र मिश्रा थे, वहीं भाजपा ने संजय पासवान, सुशील मोदी और मंगल पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया था. जदयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो और खालिद अनवर को उम्मीदवार बनाया था. राजद कोटे से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे, सैयद खुर्शीद मोहसीन के साथ पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी भी उम्मीदवार थे.

इस चुनाव में सभी दलों ने अपने-अपने हिसाब से जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश की है. जदयू ने अल्पसंख्यक चेहरे के साथ कुशवाहा समाज को तरजीह दी, वहीं भाजपा ने दलित उम्मीदवार को तरजीह दी. राजद ने भी अपने समर्थन से एक दलित उम्मीदवार का समर्थन किया और रामचंद्र पूर्वे को भी उम्मीदवारी दी. 11 सीटों के लिये 11 उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया था ऐसे में सभी को निर्विरोध चुन लिया गया है. आखिरी वक्त तक चुनाव की नौबत नहीं आयी, क्योंकि किसी और ने नामांकन नहीं किया. सभी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र की जांच के बाद आज यानी गुरुवार देर शाम सभी को प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए तीसरी बार विधान परिषद के सदस्य के रूप में चुने जायेंगे नीतीश कुमार. वह पहले ऐसे सदस्य नहीं हैं जो विधान परिषद का सदस्य रहते हुए मुख्यमंत्री बने हैं. इसके पहले महामाया प्रसाद, भागवत झा आजाद, सत्येंद्र प्रसाद सिन्हा, लालू प्रसाद और राबड़ी देवी विधान परिषद की सदस्य रहते हुए मुख्यमंत्री बने थे. निर्वाचित होनेवाले छह नये चेहरे पहली बार परिषद में रखेंगे कदम : बिहार विधान परिषद में निर्वाचित होनेवाले कुल 11 सदस्यों में छह नये चेहरे हैं, जो पहली बार सदन में कदम रखेंगे. विधान परिषद में पहली बार कदम रखनेवालों में संजय पासवान, प्रेमचंद मिश्र, रामेश्वर महतो, खालिद अनवर, खुर्शीद मोहसिन और संतोष कुमार सुमन शामिल हैं. हालांकि, डॉ रामचंद्र पूर्वे को लंबे समय के बाद फिर से विधान परिषद में लौटने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें-
बिहार विधान परिषद में जदयू अब भी सबसे बड़ी पार्टी, होंगे 32 सदस्य, राजद को मिलेगा मुख्य विपक्षी पार्टी का दर्जा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें