29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार इंटर परीक्षा : अब सवा घंटे में ही ऑब्जेक्टिव सवालों को करना होगा हल, अफवाह फैलाने वालों पर होगी प्राथमिकी

पेपर वायरल व अफवाह फैलाने वालों पर प्राथमिकी का निर्देश पटना : इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले ही दिन से प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना और अफवाहों से निबटने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत बिहार बोर्ड ने ऑब्जेक्टिव प्रश्नपत्र की ओएमआर शीट सवा घंटे में ही जमा ले लेने का निर्णय लिया है. […]

पेपर वायरल व अफवाह फैलाने वालों पर प्राथमिकी का निर्देश
पटना : इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले ही दिन से प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना और अफवाहों से निबटने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत बिहार बोर्ड ने ऑब्जेक्टिव प्रश्नपत्र की ओएमआर शीट सवा घंटे में ही जमा ले लेने का निर्णय लिया है. साथ ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर डालने और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.
इस आशय का पत्र शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन और बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से सभी जिलों के डीएम और एसपी को जारी किया गया है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि परीक्षा में परीक्षार्थियों को दी जानेवाली ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की ओएमआर शीट पहली पाली में सुबह 11:45 और दूसरी पाली में दोपहर 3:15 बजे तक जमा ले ली जायेगी. इसलिए परीक्षार्थी इस समय सीमा के अंदर ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को पूरा कर लें. इस संबंध में सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दे दिया गया है.
आनंद किशोर ने बताया कि यह देखा जा रहा है कि समान दिन की परीक्षा का तथाकथित प्रश्नपत्र अथवा उत्तर सामग्री व्हाट्एप आदि सोशल मीडिया पर लोगों को प्राप्त हो रहा है. वे अन्य नंबर अथवा ग्रुप में भेज देते हैं.
यह अवांछनीय और पूरी तरह गलत है. उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ आम लोगों के बीच गलत संदेश जाता है, बल्कि इससे परीक्षा में गड़बड़ी फैलाने व अव्यवस्था का प्रयास भी प्रतीत होता है. इससे परीक्षार्थी और अभिभावक गुमराह होते हैं. उन्हें ठगने का प्रयास है. ऐसे लोगों के खिलाफ आइटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
पहली पाली में 11:45 व दूसरी में 3:25 बजे ले ली जायेगी
ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की ओएमआर शीट
फिजिक्स का वायरल प्रश्नपत्र गलत निकला
बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को पहली पाली की परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही फिजिक्स का प्रश्नपत्र वायरल हो गया. लेकिन, औपचारिक जांच में वायरल प्रश्नपत्र गलत निकला. सूचना के अनुसार सुबह 9:57 बजे प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हुआ.
इस क्रम में यह भी चर्चा रही कि यह प्रश्नपत्र नालंदा जिले में वायरल हुआ. सूचना फैलते ही परीक्षा केंद्रों के आसपास लोगों की भीड़ जुट गयी
दोपहर एक बजे परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षार्थी केंद्र से बाहर आये तो सोशल मीडिया पर वायरल हुए प्रश्नपत्र को वास्तविक प्रश्नपत्र से लोग मिलान करते रहे. बाद में पता चला कि साजिश के तहत फर्जी प्रश्नपत्र वायरल कर प्रश्नपत्र लीक की अफवाह फैलायी गयी थी. हालांकि इस अफवाह कहां से आयी और उसका सूत्रधार कौन है? इसका अब तक पता नहीं चल सका है.
पहले ही दिन परीक्षा शुरू होने के दो घंटे बाद वायरल हुआ था प्रश्नपत्र
इससे पूर्व छह फरवरी को परीक्षा के पहले दिन पहली ही पाली में बायोलॉजी का प्रश्नपत्र नवादा में वायरल हो गया था. बिहार बोर्ड ने भी माना था कि यह अफवाह नहीं है. साथ ही इसे शरारती तत्वों की कारस्तानी बताया था. हालांकि परीक्षा शुरू होने के दो घंटे बाद यह वायरल हुआ था, जिससे परीक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा.
प्रश्नपत्र वायरल होने की पटना में भी रही चर्चा
इसका असर पटना में भी देखने को मिला. सुबह 10 बजे तक चौक-चौराहों पर प्रश्नपत्र वायरल होने की चर्चा आम हो चुकी थी. परीक्षा केंद्रों के आसपास भी लोग देखे गये, इनमें वैसे परीक्षार्थी भी थे ,जो विलंब से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे थे. हालांकि समय रहते परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर गये. परीक्षा खत्म होने पर अभि‌भावक और अभ्यर्थियों ने प्रश्नपत्र की वायरल कॉपी के साथ वास्तविक कॉपी का मिलान किया तो दोनों में भिन्नता पायी गयी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें