25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगर सप्ताह में इस दिन को दिख जाये किन्नर, तो यह करना आपके लिए होगा शुभ, जानें

पटना : समाज की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए संघर्ष करने वाले एक समुदाय की कहानी काफी विचित्र है. लोग कई मौकों पर इन्हें गले लगाते हैं, तो कई बार इन्हें दुत्कारते भी हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किन्नर समुदाय से जुड़े लोगों को एक दैवीय कृपा प्राप्त होती है. उनके साथ आपका व्यवहार […]

पटना : समाज की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए संघर्ष करने वाले एक समुदाय की कहानी काफी विचित्र है. लोग कई मौकों पर इन्हें गले लगाते हैं, तो कई बार इन्हें दुत्कारते भी हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किन्नर समुदाय से जुड़े लोगों को एक दैवीय कृपा प्राप्त होती है. उनके साथ आपका व्यवहार आपके भाग्य को परिवर्तित कर सकता है. एक छोटी सी कोशिश आपकी जिंदगी को खुशनुमा बना सकती है. आपके भाग्य में परिवर्तन की लहर दौड़ सकती है. किन्नर समाज के लोगों की उत्पत्ति का श्रेय भगवान शिव को माना जाता है. इनकी दुआ और इनके आशीर्वाद में ऐसी शक्ति होती है, कि आपके जीवन को खुशियों से भर सकती है. हालांकि, हाल के दिनों में किन्नर का रूप धरकर लोगों को लूटने और ऐंठने के मामले भी सामने आये हैं, लेकिन आज भी असली किन्नरों की दुआ लोगों के काम आती हैं.

ज्योतिषाचार्य डॉ. श्रीपति त्रिपाठी कहते हैं कि किन्नरों की उत्पत्ति का श्रेय भगवान शिव को जाता है. उन्होंने कहा कि शिव पुराण में बताया गया है, जब ब्रह्मा जी ने अपनी योग शक्ति से पुरुषों की उत्पत्ति करनी आरंभ करी, तो उसे बहुत वक्त लग रहा था. ब्रह्मा जी की प्रार्थना पर भगवान शिव ने अपनी काया के आधे भाग से नारी का सृजन किया और अर्धनारीश्वर रूप में प्रकट हुए. उनका यह स्वरूप न तो पूर्ण रूप से महिला का था और न ही पुरुष का, स्त्री रूप के सृजन के साथ किन्नर की भी परिकल्पना हुई. जब से मृत्युलोक अस्तित्व में आया तभी से कि‌न्नर भी आये. इसकी पुष्टि पुराणों और पौराणिक कथाओं में भी होती है.

ज्योतिष शास्त्री मानते हैं की बुध ग्रह नपुंसक है, किन्नरों में इसका वास माना गया है. अतः यह बुधवार का दिन बुध ग्रह से संबंधित है और किन्नर भी बुध से संबंध रखते हैं. इसलिए बुधवार के दिन अगर आपको किन्नर दिखे तो किन्नर को धन दें, यदि वह आप पर प्रसन्न होकर खुद से आपको सिक्का या रुपये दे तो उसे मना न करें. इसे अपने उज्जवल भाग्य का संकेत समझें और उसे लेकर अपने गल्ले, कैश बॉक्स या धन स्थान पर रख दें. ऐसी मान्यता है कि किन्नरों को अलग-अलग तरह के सामान का गिफ्ट देने और दान देने से जातक को कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. ज्योतिष विद्या के मुताबिक किन्नरों को हरी चूड़ियां भेंट करने से बिजनेस में आने वाली बाधाओं और धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

साथ ही ज्योतिष विद्या में की गयी चर्चाओं की मानें, तो किन्नरों को हरे रंग के वस्त्र देना और मेंहदी देना शुभ फलदायी होता है. उन्हें भोजन कराने से जातक के अन्न धन में वृद्धि होती है. बुध ग्रह से संबंधित किन्नरों में एक खास बात यह है कि यदि वह बुधवार को दिख जाएं, तो उन्हें बुरा-भला कहकर भगायें नहीं, बल्कि उन्हें अपनी कमाई में से कुछ पैसे दान जरूर दें. इससे आपकी संपत्ति में बढ़ोतरी होगी और आपका भाग्य उज्जवल होगा.

यह भी पढ़ें-

सार्वजनिक और निजी बैंकों तक पहुंच गये 10 रुपये के नये नोट, RBI के करेंसी काउंटर पर भी मिलेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें