34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : पीएफ को ले न हों परेशान, घर बैठे ऐसे देखें बैलेंस

पटना : जिन युवाओं ने हाल में नौकरी ज्वाइन की है, वे पीएफ को लेकर कुछ परेशान व दुविधा में दिखते हैं. उन्हें यह जानने की इच्छा रहती है कि उनकी सैलरी से कितनी राशि पीएफ के लिए कटती है और उस राशि के बारे में जानकारी कहां से प्राप्त होगी. ईपीएफओ ने पीएफ की […]

पटना : जिन युवाओं ने हाल में नौकरी ज्वाइन की है, वे पीएफ को लेकर कुछ परेशान व दुविधा में दिखते हैं. उन्हें यह जानने की इच्छा रहती है कि उनकी सैलरी से कितनी राशि पीएफ के लिए कटती है और उस राशि के बारे में जानकारी कहां से प्राप्त होगी.
ईपीएफओ ने पीएफ की राशि को लेकर तमाम दुविधा व परेशानी को दूर कर दिया है. बदली कार्यशैली के तहत आप घर बैठे अपने ईपीएफ खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जो लोग इंटरनेट फ्रेंडली नहीं हैं, वे परेशान न हों.
अाप केवल मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिये भी पीएफ की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और उसे लॉगइन करना होगा.
ईपीएफ खाते की जानकारी के लिए यूएन रजिस्ट्रेशन कैसे प्राप्त करें और यूएन केवाइसी को कैसे अपडेट करें व कर्मचारी इसे किन-किन माध्यमों से प्राप्त कर सकते हैं, इस संबंध में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त एसके झा से विस्तार से बातचीत हुई. बातचीत के आधार पर प्रस्तुत है यह रिपोर्ट.
ईपीएफ खाताधारकों के लिए यूएन पोर्टल जीवन साथी से कम नहीं. आप घर बैठे ही अपने पीएफ खाते की राशि को देख सकते हैं. साथ ही पीएफ क्लेम करने के लिए यूएन केवाईसी अपडेट भी कर सकते हैं. यूएन केवाईसी अपडेट करने से आपको घर बैठे पीएफ क्लेम करने की सुविधा मिलती है.
यूएन केवाईसी अपडेट करने के लिए केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बैंक, पैन, आधार से जुड़ी तमाम सेवाओं का विवरण भरने का स्थान मिलेगा. विवरण भरने के बाद सेव पर क्लिक कर दें. इंप्लॉयर की तरफ से आपका बैंक अकाउंट अप्रूव करने के बाद आप ऑनलाइन पीएफ क्लेम के लिए आवेदन कर सकते हैं. उसके बाद आगे की प्रक्रियाएं पूरी कर आप अपना पीएफ अकाउंट ऑनलाइन देख सकते हैं.
एसएमएस सेवा से भी ले सकते हैं जानकारी
अगर आपको ऑनलाइन ईपीएफ बैलेंस पता करने में परेशानी हो रही है, तो आप एसएमएस के जरिये भी अपना ईपीएफ पता कर सकते हैं. 07738299899 नंबर पर एसएमएस करें. वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है, जिन्होंने यूएन एक्टिवेट करवाया हुआ है.
अब क्या करें
मोबाइल से एसएमएस करने के लिए मैसेज बॉक्‍स में जाकर टाइप करें ईपीएफओ एचओ यूएन मैसेज टाइप करने के बाद उसे 7738299899 नंबर पर भेज दें. कुछ वक्त बाद आपके नंबर पर पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारी आ जायेगी.
उमंग को डाउनलोड करें : केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में एंड्राॅयड मोबाइल धारकों के लिए उमंग एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से भविष्य निधि सदस्य अथवा पेंशनर, कई ऑनलाइन सुविधाओं का घर बैठे लाभ ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें प्ले स्टोर से उमंग एप डाउनलोड करना होगा. आधार से जुड़े वेरिफिकेशन के बाद उमंग एप पर ईपीएफओ सेवा के माध्यम से उपलब्ध सेवाएं प्राप्त की जा सकेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें