33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM मोदी ने बिहार को दिया दिवाली गिफ्ट, करीब 4 हजार करोड़ के परियोजनाओं की दी सौगात

मोकामा : बिहार दौरे पर आज पटना पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से पहलेराज्य को करीब 4 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी. अपने एक दिन के बिहार दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने शनिवार को पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह के दौरान देश की 20विश्वविद्यालयों को विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा के बाद मोकामा […]

मोकामा : बिहार दौरे पर आज पटना पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से पहलेराज्य को करीब 4 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी. अपने एक दिन के बिहार दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने शनिवार को पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह के दौरान देश की 20विश्वविद्यालयों को विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा के बाद मोकामा का रुख किया. यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने 3769 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने यहां नेशनल हाईवे से जुड़े 3031 करोड़ रुपये के 4परियोजनओं और 738.04 करोड़ रुपये केतीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने बिहार की जनता को आश्वासन दिया किराज्य और केंद्र सरकार सूबे के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेगी. पीएममोदी ने कहा कि आज भी जब कोई सांसद या गांवों के लोग उनसे मिलते हैं तो अपने क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों की मांग करते हैं. जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के पहले सीएम स्वर्गीय कृष्ण सिंह की तारीफ की. साथ ही उन्होंने रामधारी सिंह ‘दिनकर’ को भी याद किया और उनकी कविता का पाठ किया.

पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें चार सीवरेज परियोजनाएं और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना शामिल हैं. मोकामा में पीएम केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 के औंटा-सिमरिया पथ को चार लेन किये जाने, छह लेन वाले गंगा सेतु के निर्माण और बख्तियारपुर-मोकामा पथ को चौड़ा कर चार लेन बनाने सहित चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी उपस्थित रहे.

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अनुसार चार सीवरेज परियोजनाओं पर 738 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. यह परियोजनाएं बेऊर, सैदपुर, करमालीचक में लगेंगी. इनके जरिये 120 एमएलडी (10 लाख लीटर प्रतिदिन) क्षमता के नये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 20 एमएलडी क्षमता के पुराने एसटीपी में सुधार का काम किया जायेगा. साथ ही 234.84 किलोमीटर लंबा सीवर नेटवर्क भी बिछाया जायेगा.

ये भी पढ़ें… PM मोदी ने सीएम नीतीश की जमकर की तारीफ, कही ये बातें…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें