26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घरवालों ने लावारिस छोड़ा, विदेशी दंपती ने बनाया अपने बगिया का फूल

पटना : किस्मत में लिखा है जो सुख का सवेरा, कब तक रहेगा ये गम का अंधेरा, एक दिन तो मिलेंगे उजाले मेरे भैया, किस्मत के खेल निराले मेरे भैया… ‘एक फूल दो माली’ फिल्म के गीत की यह लाइन चार वर्षीया अल्फा खातून पर बिल्कुल सटीक बैठती है. इस फूल को भी फ्रांस के […]

पटना : किस्मत में लिखा है जो सुख का सवेरा, कब तक रहेगा ये गम का अंधेरा, एक दिन तो मिलेंगे उजाले मेरे भैया, किस्मत के खेल निराले मेरे भैया… ‘एक फूल दो माली’ फिल्म के गीत की यह लाइन चार वर्षीया अल्फा खातून पर बिल्कुल सटीक बैठती है. इस फूल को भी फ्रांस के दो माली मिल गये हैं. आज से वह अपने नये माली की देखरेख में पलेगी-बढ़ेगी.

राजधानी के नवजीवन ट्रस्ट में लावारिस हालत में पल रही चार वर्षीया मासूम अल्फा खातून को अब नये माता-पिता मिल गये हैं. अल्फा को उसके मां-बाप ने लावारिस छोड़ दिया था. वह वर्ष 2014 में रेल पुलिस के हाथ लगी थी. इस बच्ची को बाल कल्याण समिति को सौंपा गया. पूछने पर उसने अपना नाम अल्फा बनाया था. यहां से दो अक्तूबर, 2014 को ही नवजीवन केंद्र को सौंप दिया गया था, तब से यह मासूम यहीं रह रही है.

अल्फा खातून आज बुधवार को अपने पिता मिस्टर डेविड पी और मां मिसेज केलीन पी के साथ फ्रांस के लिए रवाना हो गयी. पटना में प्रयास नवजीवन ट्रस्ट ने अल्फा खातून को फ्रांसीसी दंपती को सौँप दिया. गोद लेने की प्रक्रिया भी सादे समारोह में पूरी की गयी. हालांकि, समारोह के मुख्य अतिथि बक्सर के विधायक संजय उर्फ मुन्ना तिवारी ने उसका जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट देकर मासूम को विदा किया.

इस संबंध में बाल कल्याण समिति के सदस्य विनोद सिंह ने बताया कि फ्रांस के इस परिवार ने बच्चा गोद लेने की इच्छा जाहिर की थी. वे भारत भी आये. बच्ची से मिले, तो उनका चेहरा खिल उठा. पिछले एक साल से बच्ची को पाने के लिए उन्होंने कई कानूनी प्रक्रियाएं पूरी कीं. फैमिली कोर्ट, पटना के आदेश पर केंद्रीय कमेटी से मान्यता मिलने पर यह परिवार पुन: पटना आया. गोद लेने से पहले डेविड व केलीन एक माह तक बच्ची के साथ भी रहे. जब वह पूरी तरह उनके साथ घुलमिल गयी, तब गोद लेने की प्रक्रिया पूरी की गयी. इस मौके पर प्रसार भारती के अध्यक्ष डॉ सुमन लाल, बाल कल्याण समिति पटना की अध्यक्ष ममता झा, बाल कल्याण समिति बक्सर के अध्यक्ष डॉ रमेश चंद्र पांडेय आदि भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें