24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारदरभंगामिथिला हाट में अब होगी ऑनलाइन इंट्री की व्यवस्था, संजय झा ने सभी जिलों में अर्बन हाट खोलने का...

मिथिला हाट में अब होगी ऑनलाइन इंट्री की व्यवस्था, संजय झा ने सभी जिलों में अर्बन हाट खोलने का रखा प्रस्ताव

अररिया संग्राम में जल संसाधन विभाग की ओर से निर्मित मिथिला हाट की क्षमता एक साथ करीब तीन हजार पर्यटकों को संभालने की ही है, लेकिन नये साल के पहले दिन करीब एक लाख पर्यटक वहां पहुंच गये. इससे उत्पन्न हुई स्थिति को संभालने के लिए पुलिस व प्रशासन का सहयोग लेना पड़ा.

दरभंगा. बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने विभाग की ओर से मधुबनी के अररिया संग्राम में निर्मित मिथिला हाट में क्षमता से अधिक पर्यटकों की आवाजाही की खुशी सोशल साइट पर शेयर की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा है कि झंझारपुर अनुमंडल के अररिया संग्राम में जल संसाधन विभाग की ओर से निर्मित मिथिला हाट की क्षमता एक साथ करीब तीन हजार पर्यटकों को संभालने की ही है, लेकिन नये साल के पहले दिन करीब एक लाख पर्यटक वहां पहुंच गये. इससे उत्पन्न हुई स्थिति को संभालने के लिए पुलिस व प्रशासन का सहयोग लेना पड़ा.

Undefined
मिथिला हाट में अब होगी ऑनलाइन इंट्री की व्यवस्था, संजय झा ने सभी जिलों में अर्बन हाट खोलने का रखा प्रस्ताव 2

अब टिकट की होगी ऑनलाइन व्यवस्था

बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा ने लिखा है कि भीड़ को देखते हुए इंट्री टिकट की बिक्री बंद करनी पड़ी. इस कारण बहुत से लोगों को वहां से निराश होकर लौटना पड़ा. ऐसे लोगों को हुई परेशानियों के लिए हमें अफसोस है. मंत्री संजय झा ने लिखा है कि हमने ”मिथिला हाट” में प्रवेश के टिकट की ऑनलाइन बिक्री की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं, ताकि भविष्य में पर्यटकों को यहां आकर लौटना न पड़े. साथ ही लोगों से अनुरोध किया है कि ”मिथिला हाट” के प्रति यह प्यार और सहयोग आगे भी बनाये रखें.

और भी जिले में मिथिला हाट खोलने की जतायी जरुरत

मंत्री संजय झा ने लिखा है कि उन्हें लगता है कि मिथिला के विभिन्न जिलों में ऐसे और भी ‘मिथिला हाट’ खोलने की जरुरत है. मिथिला के हर जिले में कला संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन की अपार संभावनाएं हैं. अगर मिथिला के विभिन्न जिलों में ऐसी आधारभूत संरचनाओं का विकास होता है तो वे भी जरूर सफल होंगे. मंत्री संजय झा ने इस प्रस्ताव पर लोगों से राय भी मांगी है.

Also Read: बिहार में पर्यटन का केंद्र बना मिथिला अर्बन हाट, चोखी ढाणी और बाटी-चोखा को टक्कर दे रहा यहां का भनसाघर

ढाई सौ से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार

मंत्री ने लिखा है कि आपको यह जानकर खुशी होगी कि ”मिथिला हाट” में ढाई सौ से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है. साथ ही मिथिला की कला-संस्कृति व हस्तशिल्प के कलाकारों तथा परिवहन व्यवसाय से जुड़े बहुत से लोगों के लिए इसने बाजार/ अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराया है. कुल मिलाकर इस ‘मिथिला हाट’ ने मिथिला की कला-संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन तथा मिथिला में पर्यटन के विकास के लिए नई संभावनाओं को जन्म दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें