हर घर नल जल योजना की रफ्तार धीमी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : नगर निगम क्षेत्र में शहरी हर-घर नल-जल योजना का काम अमृत योजना के तहत कराये जा रहे हैं. बुडको को शहरी घर नल जल योजना के काम को क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी दी गयी है. इस कार्य की प्रगति इतनी धीमी है कि आम लोगों के साथ ही वार्ड पार्षद व नगर निगम के अधिकारी परेशान हैं.

नगर निगम के सभी 46 वार्डों में इस योजना के तहत काम होना है, इसमें से अब तक 17 वार्डों में ही काम हो सका है. 29 वार्ड में अब तक काम शुरू नहीं हुए हैं. जिन वार्डों में काम हुआ है, वह भी आधा अधूरा ही है.

अभी निगम के 29 वार्डों में इस योजना का काम होना बांकी है. इस योजना का काम पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2020 निर्धारित है. काम की जो गति है, उसको देखते हुए निर्धारित समय में काम पूरा होना संभव नहीं दिख रहा है. टेंडर में काम पूरा करने की समय सीमा जुलाई 2020 रखी गयी थी, जिसे विभाग ने मार्च 2020 तक कर दिया है.
विभाग ने काम पूरा करने की समय सीमा तो कम कर दी है, लेकिन संवेदक कार्य में तेजी नहीं ला रहे हैं. आम लोगों के साथ ही वार्ड पार्षदों ने इस संबंध में लगातार शिकायत की है. निगम की बैठकों में कई बार प्रमंडलीय आयुक्त व विभाग से शिकायत करने का प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है. प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा भी बुडको को काम में तेजी लाने का निर्देश पूर्व में दी जा चुकी है.
शहर के 46 वार्डों में से करीब आधे से अधिक वार्डों में जलापूर्ति के लिये बोरिंग का काम हो चुका है. 17 वार्डों में पाइप बिछाने का काम भी हुआ है मगर सभी 46 वार्डों में हर घर नल जल योजना के निर्धारित समय में काम को पूरा करने के लिये जिस गति से काम किया जाना चाहिए था, वह नहीं किया जा रहा है.
क्या कहते हैं अधिकारी
नगर निगम क्षेत्र में शहरी हर घर नल जल योजना का काम बुडको द्वारा किया जा रहा है. नगर निगम के सभी 46 वार्डों में काम होना है. कार्य को पूरा करने के लिए विभाग ने मार्च 2020 की अवधि निर्धारित की गयी है. अब तक 17 वार्डों में ही काम हो सका है. बोरिंग व पाइप बिछाने के काम की गति तेज है मगर कनेक्शन देने का काम काफी धीमी गति से चल रहा है. संवेदक बुडको को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया जा चुका है़
सौरभ जोरेवाल, नगर आयुक्त, बिहारशरीफ
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें