विश्व शांति स्तूप की वर्षगांठ की तैयारी शुरू, परिसर को किया जा रहा चकाचक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : विश्व शांति स्तूप राजगीर की 50वीं वर्षगांठ के पर 25 अक्तूबर को होने वाले समारोह की तैयारी को लेकर गुरुवार को डीएम ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. डीएम ने विश्व शांति स्तूप परिसर के सभी भवनों का रंग-रोगन निर्धारित समय पर सुनिश्चित करने का निर्देश भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को दिया.

पथ प्रमंडल हिलसा के कार्यपालक अभियंता को सभी सड़कों पर संकेत चिह्न एवं सड़कों की सीमांकन रेखा को निर्धारित मानक के अनुसार पेंट करने को कहा. रोपवे जाने वाले मार्ग में एनएच के पास व रोपवे के पास सुसज्जित तोरण द्वार बनाने का निर्देश पर्यटन विभाग के पदाधिकारी को दिया गया.
इसी तरह आरआइसीसी (कन्वेंशन सेंटर) के प्रवेश द्वार पर भी आकर्षक तोरण द्वार बनाने को कहा गया. आरआइसीसी परिसर में पर्याप्त संख्या में आवश्यक संकेत चिह्न लगाने का भी निर्देश दिया गया. पर्यटन विभाग को पर्याप्त संख्या में समय पर आमंत्रण पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया. साथ ही पुराने रोपवे का भी रंग-रोगन करने का निर्देश दिया गया.
10 अक्तूबर से केबिन के साथ होगा रोपवे का ट्रायल
नये रोपवे निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि रोपवे के केबल का ट्रायल प्रारंभ कर दिया गया है, जो अगले दो दिनों तक जारी रहेगा. इसके बाद केबल में डमी केबिन लगाकर लगातार ट्रायल किया जायेगा. डीएम ने रोपवे के सिविल कार्य की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाते हुए समय से पूर्ण करने का निर्देश दिया.
550वें प्रकाश पर्व पर 27 से 29 सितंबर तक शीतल कुंड में होगा कार्यक्रम का आयोजन
गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर शीतल कुंड गुरुद्वारा में 27 से 29 सितंबर की अवधि में कार्यक्रम प्रस्तावित है. शीतल कुंड गुरुद्वारा में लंगर की व्यवस्था की जायेगी. गुरुद्वारा के सामने कंट्रोल रूम संचालित किया जायेगा.
नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को साफ-सफाई के लिए शिफ्टवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया. बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी, डीडीसी, सिविल सर्जन, एसडीओ राजगीर, एसडीपीओ, बुद्ध बिहार सोसाइटी के प्रतिनिधि, कई विभागों के कार्यपालक अभियंता, रोपवे निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें