1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. teachers also be given rescue training from aes then three patients of corona met asj

शिक्षकों को भी दी जायेगी एइएस से बचाव की ट्रेनिंग, कोरोना के फिर मिले तीन मरीज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 प्रत्यय अमृत
प्रत्यय अमृत
फाइल

मुजफ्फरपुर. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने एइएस व कोरोना को लेकर अधिकारियों को पूरी तरह सतर्क रहने की हिदायत दी है. गुरुवार को यहां दौरे पर आये प्रधान सचिव ने बच्चों की जानलेवा बीमारी एइएस से बचाव और नियंत्रण की तैयारियों को लेकर तिरहुत, सारण व दरभंगा प्रमंडलों के डीएम और सीएस के साथ समीक्षा की.

प्रत्यय अमृत ने शिक्षकों को भी एइएस से बचाव की ट्रेनिंग देने को कहा. उन्होंने कहा कि शिक्षक स्कूलों में बच्चों को दो बार बताएं कि एइएस से बचने के लिए उन्हें क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए. जागरूकता अभियान पर संतोष जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रभावित जिलों को इसी तरह जागरूकता कार्यक्रम चलाना चाहिए.

जिले के एक स्कूल की चर्चा करते हुए प्रधान सचिव ने कहा कि वहां शिक्षक व बच्चों दोनों को एइएस के बारे में जानकारी नहीं थी. यह स्थिति ठीक नहीं है. वॉयस मैसेज के माध्यम से पांच लाख परिवारों को एइएस से बचाव की जानकारी दी जाये.

एइएस काे लेकर एडॉप्ट विलेज कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अन्य प्रभावी जिलों में भी इसे अपनाना चाहिए. कोरोना संक्रमण के नये ट्रेंड को देखते हुए प्रधान सचिव ने जिले वासियों से अपील की है कि कोरोना सेफ्टी प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन किया जाये. सभी लोग मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करें और दो गज की दूरी को मेंटेन करें.

फिर मिले कोरोना के तीन मरीज

शराब के साथ गिरफ्तार एक तस्कर समेत गुरुवार काे तीन काेराेना पाॅजिटिव मरीज मिले हैं. इनमें से एक सिकंदरपुर वार्ड 13 का और एक मड़वन का मरीज शामिल है. नाेडल अधिकारी डाॅ अमिताभ कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में जांच के लिए एक शराब तस्कर काे पुलिस लेकर आयी थी. उसकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव आयी है.

एक सिकंदरपुर का भी व्यक्ति पॉिजटिव मिला है. इसके अलावा मड़वन का एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है. वह तीन दिन पहले दाे गुटाे में हुई मारपीट मामले में आराेपित है. डाॅ सिन्हा ने बताया कि तीनांे मरीजाें के संपर्क में आने वाले लाेगाें का सैंपल लेकर जांच करायी जायेगी. इसकी ट्रेसिंग की जा रही है. जिले में अब एक्टिव मरीजाें की संख्या 13 हो गयी है.

जिले में मात्र 2732 लोगों ने ही लिया टीका

जिले में बनाये गये 21 केंद्रों पर गुरुवार को 10,500 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था. इनमें हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 45 से 59 वर्ष के लोगों का पहला और दूसरा डोज शामिल था. लेकिन 2732 लोगों ने ही टीका लिया. लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण नहीं होने से रोज टीकाकरण का बैकलॉग बढ़ता जा रहा है. टीकाकरण केद्रों से फोन किये जाने के बाद भी निबंधित लोग टीकाकरण के लिए नहीं आ रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें