26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MIT मुजफ्फरपुर में सीटों की संख्या बढ़कर हुई 523, चार नए इंजीनियरिंग कोर्स को मंजूरी

एमआईटी मुजफफपुर में एमटेक के तीन और बीटेक के एक नए पाठ्यक्रम के लिए मंजूरी दे दी गई है. इस सीट पर नामांकन अगले सत्र से शुरू होगी

मुजफ्फरपुर के एमआइटी (MIT) में नए सत्र से चार नए कोर्स में नामांकन लिया जाएगा. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने बीटेक के एक और एमटेक के तीन कोर्स के लिए मंजूरी दे दी है. वहीं कॉलेज में संचालित लेदर टेक्नोलॉजी कोर्स का नाम भी बदल दिया गया है. अब यह कोर्स केमिकल टेक्नोलॉजी (लेदर टेक्नोलाजी) के नाम से जाना जाएगा. इस कोर्स में सीटों की संख्या भी बढ़ायी गयी है. पहले जहां 15 सीटों पर नामांकन होता था. अब इस काेर्स में 30 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया होगी. परिषद की ओर से कॉलेज को यह जानकारी दी गयी है.

कॉलेज के प्राचार्य डॉ एमके झा ने इसपर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि यह कॉलेज के लिए बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने बताया कि नए कोर्स के संचालन को लेकर परिषद की ओर से कॉलेज का वर्चुअल इंस्पेक्शन किया गया था. इसके बाद कॉलेज में बीटेक में कंप्यूटर साइंस ब्रांच की पढ़ाई के लिए मंजूरी दे दी गयी. इसके लिए 30 सीटें स्वीकृत की गयी हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिकल और सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच में 18-18 सीटों पर एमटेक की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी मिल गयी है. इलेक्ट्राॅनिक्स में एडवांस्ड इलेक्ट्राॅनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल ब्रांच में इलेक्ट्रिकल एनर्जी सिस्टम और सिविल में ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग कोर्स को मान्यता दी गयी है. काॅलेज के एआइसीटीइ नोडल इंचार्ज प्रो.शहजाद अहसन ने बताया कि कॉलेज के सामूहिक प्रयास से यह सफलता मिली है.

इन कोर्स को मिली है स्वीकृति

  • काेर्स- सीटें
  • एडवांस्ड इलेक्ट्राॅनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग- 18
  • इलेक्ट्रिकल एनर्जी सिस्टम- 18
  • ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग- 18
  • कंप्यूटर साइंस (बीटेक)- 30
  • केमिकल टेक्नोलॉजी- 30 (15 की बढ़ोतरी)

बीटेक में 403 हुई सीटों की संख्या

बीटेक में सभी ब्रांच को मिलाकर सीटों की कुल संख्या 403 पहुंच गयी है. इसमें सर्वाधिक सीटें बायोमेडिकल रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में हैं. इसमें 63 सीटों पर दाखिला होता है. इसके बाद केमिकल टेक्नोलॉजी (लेदर टेक्नोलॉजी) में 30, सिविल इंजीनियरिंग में 60, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 30, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 60, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में 40, इंफार्मेशन टेक्नोलाॅजी में 60, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 60 सीटों पर नामांकन होता है.

एमटेक में सीटों की संख्या हुई 120

एमटेक पाठ्यक्रम में मशीन डिजाइन में 18, थर्मल इंजीनियरिंग में 18, जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग में 30, एडवांस्ड इलेक्ट्राॅनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में 18, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सिस्टम में 18, ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग में 18 सीटें स्वीकृत हैं. इसके अतिरिक्त कॉलेज में 100 सीटों पर बी.फॉर्मा की भी पढ़ाई होती है.

Also Read: होशियार और चौकन्ना रहें, लालू यादव ने मतगणना से पहल राजद कार्यकर्ताओं को दी हिदायत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें