1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. ice cream factory blast in muzaffarpur bihar caused one youth death and two injured skt

Bihar News: मुजफ्फरपुर में आइसक्रीम फैक्ट्री के अंदर जोरदार धमाका, मजदूर की खोपड़ी के परखच्चे उड़े

मुजफ्फरपुर में एक आइक्रीम फैक्ट्री के अंदर कंप्रेशर फटने के बाद बड़ा धमाका हुआ. इस हादसे में एक युवक की जान चली गयी वहीं दो अन्य युवक जख्मी हुए हैं. घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुजफ्फरपुर में आइसक्रीम फैक्ट्री के अंदर जोरदार धमाका
मुजफ्फरपुर में आइसक्रीम फैक्ट्री के अंदर जोरदार धमाका
social media

मुजफ्फरपुर जिला के मोतीपुर नगर परिषद क्षेत्र के सांढा डंबर गांव में चल रही आइसक्रीम फैक्ट्री का कंप्रेसर गुरुवार की विस्फोट कर गया. घटना में फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे मजदूर मोनू कुमार की मौके पर ही मौत हो गयी. मोनू सांढा डंबर निवासी शिव नारायण राय का पुत्र था. दो लोग जख्मी भी हुए हैं. जख्मी में फैक्ट्री संचालक का पुत्र अर्जुन कुमार व कांटी का रहनेवाला मजदूर राजू साहनी शामिल हैं. राजू साहनी सुखदेव सहनी का पुत्र है. यह फैक्ट्री रूपनन्दन राय की है.

घर का एस्बेस्टसनुमा छत उड़ा, एक की मौत

विस्फोट इतना जबरदस्त था कि घर का एस्बेस्टसनुमा छत उड़ गया. घटना के बाद मौके पर लोगों की भाड़ी भीड़ जुट गयी. मोतीपुर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार दलबल के साथ मौके पर पहुंचे. मौके पर अग्निश्मन दस्ते को बुलाया गया. शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेज दिया है. वहीं दोनों जख्मी को चिकित्सा के लिए पीएचसी में भर्ती कराया गया. वहां से मेडिकल रेफर कर दिया गया. विस्फोट के बाद फैक्ट्री का संचालक और उनका पूरा परिवार घर छोड़कर फरार है.

15 सालों से चल रही थी फैक्ट्री

जानकारी के अनुसार रघुनंदन राय के आवासीय परिसर में विगत 15 वर्षों से आइसक्रीम फैक्ट्री चल रही थी. फैक्ट्री से बड़े पैमाने पर बर्फ का उत्पादन होता है जिसको आसपास के इलाकों में ठेला के माध्यम से बेचा जाता है. दूसरे इलाकों को भी बर्फ की आपूर्ति की जाती है. फैक्ट्री संचालक के पिता गजाधर राय ने बताया कि विगत तीन दिनों से फैक्ट्री का कंप्रेशर मशीन खराब था. इस कारण बर्फ का निर्माण बाधित था. खराब कंप्रेसर मशीन ठीक करने के लिए गुरुवार को कांटी से एक मिस्त्री राजू सहनी को बुलाया गया था.

अधिक गैस भरने से हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि खराब मशीन ठीक करने में मिस्त्री राजू सहनी के अलावे मोनू कुमार और अर्जुन कुमार भी लगे थे. मिस्त्री ने मशीन ठीक करने के बाद बगैर कंप्रेशर मीटर लगाये उसमें मशीन से गैस भरने लगा. अत्यधिक गैस भरने के कारण कंप्रेशर मशीन जोरदार विस्फोट के साथ फट गया. विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आसपास के लोग दहशतजदा हो गये. मशीन के कमरे की एस्बेस्टस नुमा छत उड़ गयी.

मोनू कुमार की खोपड़ी उड़ गयी

मशीन के समीप काम कर रहे मोनू कुमार की खोपड़ी उड़ गयी. खोपड़ी के परखच्चे उड़ गये. जगह-जगह मांस के लोथड़े बिखर गये थे. टना में अर्जुन कुमार और मिस्त्री राजू साहनी गंभीर रूप से जख्मी हो गये. विस्फोट के बाद मौके पर अफरा तफरी मच गयी. हालांकि आसपास के मकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. थानाध्यक्ष ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. अंचलाधिकारी अरविंद कुमार अजित ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया. घटनास्थल पर दो चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति कर दी है.

फैक्ट्री वैध है या अवैध, इसकी होगी जांच

अंचलाधिकारी अरविंद कुमार अजित ने बताया कि फैक्ट्री संचालन से संबंधित कोई कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया है. जांच की जा रही है. थानाध्यक्ष थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि आइसक्रीम फैक्ट्री के कंप्रेशर मशीन में विस्फ़ोट हुआ है. आपदा प्रबन्धन विभाग को इसकी सूचना दी गई है. वरीय पदाधिकारियों को घटना से अवगत करा दिया गया है. मौके पर दो चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति की गई है. प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.नगर कार्यपालक विजयशील गौतम ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है. फैक्ट्री वैध है या अवैध, इसकी जानकारी जुटायी जा रही है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें