1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. corona testing did not take place on the second day in skmch three thousand sample pending in muzaffarpur bihar asj

एसकेएमसीएच में दूसरे दिन भी नहीं हुई कोरोना जांच, तीन हजार सैंपल पेंडिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना की जांच
कोरोना की जांच
twitter

मुजफ्फरपुर : एसकेएमसीएच में दूसरे दिन भी आरटीपीसीआर मशीन से कोरोना सैंपल की जांच नहीं हो सकी. दो दिनों में तीन हजार सैंपल पेंडिंग हो चुका है. रविवार को पटना से मशीन को ठीक करने आये इंजीनियरों की टीम दिन भर जुटी रही. आरटीपीसीआर जांच मशीन को चौबीस घंटे बाद दोपहर दो बजे ठीक किया जा सका. दिन के तीन बजे से लैब टेक्निशियन सैंपल की जांच करने के कार्य में जुट गए हैं, लेकिन रिपोर्ट सही आने के बाद टेक्नीशियन ने इसकी जानकारी प्राचार्य डॉ विकास कुमार को दी. इसके बाद इंजीनियर फिर से मशीन ठीक करने में जुटे हैं.

दोनों मशीन ठीक होने के बाद होगी जांच

एसकेएमसीएच प्राचार्य डॉ विकास कुमार ने बताया कि आईसीएमआर की ओर से जांच करने के लिए इंजीनियर आये थे. उन्होंने मशीन की जांच के बाद कहा कि किट में खराबी आ गई है. इसके बाद नया किट पटना से लाकर लगाया गया है. उन्होंने बताया कि एसकेएमसीएच में लगे ऑटोमेटिक आरटीपीसीआर मशीन को आईसीएमआर की ओर से ऑन लाइन ठीक किया गया है. दोनों मशीन ठीक होने के बाद जांच शुरु कर दी गई है.लेकिन रिपोर्ट सही नहीं आ रहा है. मशीन में जो खराबी आयी थी उसमें रिपोर्ट उलटा आने लगा था. मसलन पॉजिटिव मरीज का रिपोर्ट निगेटिव आने लगा था.

तीन जिलों के सैंपल की जांच अटकी

एसकेएमसीएच में तीन जिले मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण व सहरसा जिले का कोरोना सैंपल की जांच होती है. दो दिनों से मशीन खराब होने के कारण तीनों जिलों का करीब तीन हजार सैंपल जमा हो गया है. जिसकी जांच वेटिंग में है. इधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से घोषणा के एक सप्ताह बाद भी दो आरटी पीसीआर मशीन उपलब्ध नहीं कराया जा सका.

आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी

मुजफ्फरपुर. जिले में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 16 दिनों में होम आइसोलेशन में रहने वाले 712 मरीज बढ़ गये हैं.चार सितंबर तक जिले में 2631 कोरेाना मरीज होम आइसोलेशन में थे. जबकि 20 अगस्त तक होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या 1919 थी जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों में 2557 को घर-घर जाकर ड्रग किट उपलब्ध कराया गया है.

कहां कितने मरीज हैं होम आइसोलेशन में

स्वास्थ्य विभाग के आकड़ों के अनुसार औराई में 44, बंदरा में 36, बोचहां में 127, गायघाट में 39, कांटी में 251,कटरा में 39,कुढ़नी में 130, मड़वन मं 175, मीनापुर में 44, मोतीपुर में 114, मुरौल में 138, मुशहरी में 349, पारू में 112, साहेबगंज में 167,सकरा में 247, सरैया में 194,शहरी पीएचसी ब्रह्मपुरा 128, पीएचसी बालूघाट 47, कन्हौली व अघौरिया बाजार पीएचसी में 161 मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें