1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar flood news today as budhi gandak water level today in muzaffarpur news know latest updates of bihar badh sahayata news skt

Bihar Flood: लाल निशान से ऊपर बह रही बूढ़ी गंडक, मुजफ्फरपुर के शहरी इलाके में घुसा बाढ़ का पानी, पलायन जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुजफ्फरपुर में बाढ़
मुजफ्फरपुर में बाढ़
प्रभात खबर

बूढ़ी गंडक खतरे के निशान से 1.10 मीटर ऊपर बह रही है. मुजफ्फरपुर के कांटी, मोतीपुर व विजयी छपरा में कटाव जारी है. इसको लेकर बांध पर दबाव बना हुआ है. वही अब गंडक नदी एक बार फिर विकराल रूप पकड़ती जा रही है. वही बागमती के जलस्तर में कमी होने से बाढ़ पीड़ितों को काफी राहत मिली है. लखनदेई नदी का पुराना तटबंध आधा दर्जन स्थानों पर पहले ही टूट चुका है. इससे कई जगह पानी घुस गया है.

इधर, शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में बूढ़ी गंडक का पानी आ जाने से लोग परेशान है. शहर के निचले इलाके कुंडल, शेखपुर ढ़ाब, झील नगर, कर्पूरी नगर, आश्रम घाट समेत आसपास के बाढ़ प्रभावित मोहल्लों के लोग फोरलेन और बांध पर पलायन कर रहे हैं. मिठन सराय स्थित फोरलेन के साथ मारवाड़ी हाइस्कूल और बूढ़ी गंडक नदी का बांध बाढ़ प्रभावितों का आश्रय स्थल बन चुका है.

मोतीपुर थाना क्षेत्र के मोरसंडी गांव स्थित बूढ़ी गंडक नदी के बांध में सोमवार को कटाव हुआ. इससे बांध पर बसे चार परिवारों में से एक परिवार हरेंद्र पासवान का घर नदी में समा गया. वहीं धर्मेंद्र पासवान, रामजीत पासवान और पारस पासवान के घर पर खतरा मंडरा रहा है. हालांकि सूचना के बाद अंचलाधिकारी अरविंद कुमार अजित की देखरेख में कटाव को रोकने हेतु एहतियाती कदम उठाए गए हैं. बोरी में मिट्टी भर कर कटाव स्थल को भरने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. फिलहाल कटाव स्थल के मरम्मत का कार्य जारी है. कटावस्थल पर एक विशाल पीपल के पेड़ गिरने से मरम्मत कार्य में सुविधा हो रही है.

बताया जा रहा है कि मोरसंडी गांव स्थित बूढ़ी गंडक नदी पर धर्मेंद्र पासवान, रामजीत पासवान, पारस पासवान और हरेंद्र पासवान ने अपना घर बना रखा है. फिलहाल नदी में पानी का तेज बहाव जारी है. सोमवार को तेज बहाव के कारण बांध में कटाव हुआ. इस कटाव में हरेंद्र पासवान का घर नदी में चला गया. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. अंचलाधिकारी अरविंद कुमार अजित ने बताया कि कटाव निरोधी कार्य किया जा रहा है. एक परिवार के घर का आंशिक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें