1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. 90 percentage of outgoing chieftains lost in motipur more than half of the winners were women rdy

Bihar News: मोतीपुर में 90 फीसदी निवर्तमान मुखिया हारे, जीतने वालों में आधे से अधिक महिलाएं

Bihar News प्रत्येक पैड के लिए 15 टेबल पर मतगणना चल रहा था. जिन निवर्तमान मुखियों ने कुर्सी बचायी, उसमें परसौनीनाथ से हीरालाल खड़िया, ठिकहां पंचायत से नेयाज आलम और पगहिया से संजू देवी और पट्टी असवारी से बच्चेलाल पासवान शामिल हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मोतीपुर में 90 फीसदी निवर्तमान मुखिया हारे, जीतने वालों में आधे से अधिक महिलाएं
मोतीपुर में 90 फीसदी निवर्तमान मुखिया हारे, जीतने वालों में आधे से अधिक महिलाएं
प्रभात खबर

Bihar News: मोतीपुर पंचायत चुनाव के नतीजे शनिवार की देर रात घोषित कर दिये गये. 90 प्रतिशत निवर्तमान मुखिया चुनाव हार गये. 29 पंचायतों में से 25 पंचायत के निवर्तमान मुखिया को जनता ने नकार दिया है. मात्र तीन पंचायतों में ही पुराने मुखिया अपनी जीत दर्ज करने में सफल रहे. 29 पंचायतों में से आधे से अधिक सीटों पर महिला उम्मीदवार विजयी रही हैं. जिन सीटों पर महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, उसकी संख्या 16 है. वहीं जिला परिषद के पांचों क्षेत्रों में नए उम्मीदवारों ने अपनी जीत दर्ज कर ली. सभी पांचों निवर्तमान जिला पार्षद चुनाव हार गये.

वहीं पंचायत समिति के लिए कुल 41 पदों पर चुनाव हुए जिसमें अधिकांशतः पंचायत समिति सदस्यों को हार का सामना करना पड़ा. जानकारी हो कि निर्धारित समय के अनुसार शनिवार की सुबह आठ बजे से बाजार समिति में मतगणना शुरू हुआ. सभी पदों के लिए अलग- अलग मतगणना हॉल बनाया गया था. प्रत्येक पैड के लिए 15 टेबल पर मतगणना चल रहा था. जिन निवर्तमान मुखियों ने कुर्सी बचायी, उसमें परसौनीनाथ से हीरालाल खड़िया, ठिकहां पंचायत से नेयाज आलम और पगहिया से संजू देवी और पट्टी असवारी से बच्चेलाल पासवान शामिल हैं.

मोतीपुर की सभी पांचों जिला परिषद सीटों पर नये चेहरे

मोतीपुर जिला परिषद के पांच क्षेत्रों ने चौंकाने वाले परिणाम दिये हैं. इन पांचों क्षेत्रों के निवर्तमान जिला पार्षद चुनाव हार गये हैं. जनता ने इस बार यहां नए चेहरों पर विश्वास जताया है. जिन लोगों ने चुनाव हारा है उसमें क्षेत्र संख्या 4 की निवर्तमान जिला पार्षद रजिया यास्मीन, क्षेत्र संख्या 5 से पूनम देवी, 6 से रीना सिन्हा, 7 से पिंकी चौधरी शामिल हैं. क्षेत्र संख्या 8 के निवर्तमान जिला पार्षद भुवनेश्वर राय ने चुनाव से अपने को अलग कर लिया था. क्षेत्र संख्या 4 से समाज सेवी शंकर महतो की पत्नी पूनम देवी ने लोजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद सिंह की पुत्रवधू प्रतिभा प्रिया को 485 मतों से पराजित कर दिया.

पांच से कांग्रेस नेता सह प्रखंड पैक्स अध्यक्ष संघ के अध्यक्ष पंकज तिवारी की पत्नी पूर्व मुखिया नेहा तिवारी ने 3696 मतों से हराया. क्षेत्र संख्या 6 से जेडीयू नेता मोहन प्रसाद केसरी की पत्नी रेणु देवी ने रीना सिन्हा को 1769 मतों से पराजित किया. क्षेत्र संख्या 7 में जेडीयू नेता रवि चौधरी की पत्नी पिंकी चौधरी को सावित्री देवी ने 2494 मतों से हराया. वहीं आठ में युवा नेता आलोक उपाध्याय उर्फ आलोक राज सिंधिया ने विनय कुशवाहा को 532 मतों से पराजित किया. सभी विजयी प्रत्याशियों को निर्वाची पदाधिकारी ने प्रमाण- पत्र सौंपा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें