नौनिहालों को दी जा रही गलत जानकारी, सरकारी किताब में मदर टेरेसा की गलत जन्मतिथि

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
औराई : शिक्षा विभाग की लापरवाही से सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क मिलने वाली किताब में नौनिहालों को गलत जानकारी दी जा रही है. पांचवीं की हिंदी व सातवीं की अंग्रेजी की किताब में मदर टेरेसा की दो अलग-अलग जन्मतिथि प्रकाशित की गयी है. शिक्षा विभाग के किसी भी पदाधिकारी की नजर अबतक इस पर या तो नहीं गयी है या फिर जानकारी के बावजूद इस पर संज्ञान नहीं लिया जा रहा.
ये छपा है किताब में बिहार स्टेट टेक्स्टबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन (बीटीसी) की 2015-16 में प्रकाशित कोपल नामक पांचवीं कक्षा की हिंदी पुस्तक के पाठ नौ के पृष्ठ संख्या 57 पर ममता व दया की मूर्ति कही जाने वाली मदर टेरेसा की जन्म तिथि 27 अगस्त 1910 प्रकाशित की गयी है, जबकि बीटीसी की ही कक्षा सात की अंग्रेजी क ी पुस्तक रेडियेंस के पाठ आठ के पृष्ठ संख्या 59 पर मदर टेरेसा की जन्म तिथि 26 अगस्त 1910 प्रकाशित है. दो अलग-अलग जन्म तिथि प्रकाशित होने कारण छात्रों में भ्रम की स्थिति है.
निजी शिक्षक ने की शिकायत
प्रखंड के बसुआ निवासी निजी शिक्षक व आरटीआइ कार्यकर्ता मणि कुमार ने बच्चों को पढ़ाने के दौरान दोनों किताबों में इस तथ्य को देखा. इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी औराई बीइओ को लिखित रूप में दी. बीइओ भरत शर्मा ने इस संदर्भ में अनभिज्ञता जाहिर करते हुए बताया कि छापाखाना से यह गलती हुई होगी. इसके सुधार के लिए विभागीय स्तर पर बिहार स्टेट टेक्स्टबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन को लिखा जायेगा.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें