1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. munger transport depatment and auto driver association negotiation meeting

मुंगेर में परिवहन विभाग व ऑटो चालक संघ के बीच वार्ता, किराये पर नहीं बनी बात

मुंगेर-जमालपुर के बीच चलने वाले ऑटो चालकों की हड़ताल से उपजी समस्या को सुलझाने के लिए शुक्रवार को जिला परिवहन कार्यालय में ऑटो चालक संघ एवं पदाधिकारियों की बैठक हुई. डीटीओ व एमवीआइ ने चालकों को बताया कि भाड़ा सरकार की अधिसूचना पर तय की गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑटो चालक संघ की वार्ता में पहुंचा परिवहन विभाग
ऑटो चालक संघ की वार्ता में पहुंचा परिवहन विभाग
प्रभात खबर

मुंगेर-जमालपुर के बीच चलने वाले ऑटो चालकों की हड़ताल से उपजी समस्या को सुलझाने के लिए शुक्रवार को जिला परिवहन कार्यालय में ऑटो चालक संघ एवं पदाधिकारियों की बैठक हुई. डीटीओ व एमवीआइ ने चालकों को बताया कि भाड़ा सरकार की अधिसूचना पर तय की गयी. जबकि ऑटो चालक किराया 20 रुपये करने पर अड़े रहे. जिससे वार्ता का कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आया और ऑटो चालक बैठक से निकल गये. हालांकि ऑटो चालकों में बीच दरार आ गयी. शुक्रवार को कई ऑटो चालक जहां हड़ताल पर डटे रहे, वहीं कई ऑटो चालकों ने ऑटो का परिचालन मार्ग में किया.

वार्ता के लिए जिला परिवहन कार्यालय बुलाया गया

बताया जाता है कि शुक्रवार को हड़ताली ऑटो चालकों को वार्ता के लिए जिला परिवहन कार्यालय बुलाया गया. ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष मुनीलाल मंडल के नेतृत्व में 50 से 60 की संख्या में ऑटो चालक कार्यालय पहुंचे. जहां पर डीटीओ मो जियाउल्लाह एवं एमवीआइ चंद्रप्रकाश मौजूद थे. वार्ता के दौरान चालकों ने कहा कि जिला प्रशासन ने जमालपुर-मुंगेर के बीच ऑटो के लिए जो 11 रुपये प्रति यात्री तय किया गया है. वह अव्यावहारिक है. इसे तत्काल वापस लेते हुए किराये को 20 रुपये किया जाये. डीटीओ व एमवीआइ ने चालकों को बताया कि बिहार सरकार की अधिसूचना के बाद ही भाड़ा का निर्धारण किया जाता है. इसमें जिला प्रशासन का कोई रोल नहीं होता.

किलोमीटर के हिसाब से किराया तय होता है

सरकार की अधिसूचना में पर किलोमीटर के हिसाब से विभिन्न प्रकार के यात्री वाहनों का किराया तय होता है. उसी के तहत मुंगेर-जमालपुर का किराया 11 रुपये तय किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 15-20 दिनों में किराया रिवाइज होने की संभावना है. इसलिए आपलोग तत्काल जो भाड़ा सरकार के निर्देश पर जिला में तय हुआ है. उसके अनुसार ही यात्री किराया यात्रियों से वसूल करें. सूची भी ऑटो के शीशे पर चिपकायें. चालकों ने कहा कि पार्ट्स के साथ ही डीजल के मूल्य में काफी बढ़ोतरी हुई है. इसलिए किराया 20 रुपये किया जाये. नहीं तो हमलोगों का आंदोलन जारी रहेगा. वार्ता में किराया पर कोई सहमति नहीं बनी और चालक बाहर निकल आये.

हड़ताल में दरार, मुंगेर-जमालपुर के बीच दौड़े ऑटो

गुरुवार को अचानक मुंगेर-जमालपुर के बीच ऑटो चालकों ने ऑटो का परिचालन बंद कर दिया. ऑटो चालकों के हड़ताल पर चले जाने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसी बीच शुक्रवार को ऑटो चालकों के दारर पड़ गयी और हड़ताल का असर समाप्त हो गया. आधे से अधिक ऑटो चालकों ने अपने ऑटो का परिचालन जारी रखा. हालांकि ऑटो चालक प्रति यात्री 20 रुपये ही वसूल रहे ते. जबकि कुछ ऑटो चालक अब भी हड़ताल पर डटे हुए हैं.

कहते हैं अधिकारी

डीटीओ मो जियाउल्ला एवं एमवीआइ चंद्रप्रकाश ने बताया कि वार्ता में सरकार की अधिसूचना के बारे में चालकों को जानकारी दी गयी. साथ ही उनको बताया गया कि उनकी मांग से वरीय अधिकारियों को अवगत कराया जायेगा. ऑटो चालकों ने बात मानते हुए ऑटो परिचालन करने और निर्धारित भाड़ा वसूल करने पर सहमति जतायी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें