27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मधुमक्खी पालन विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आरंभ

मुंगेर : कृषि विज्ञान केंद्र तथा सहायक निदेशक उद्यान के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र में तीन दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया. केंद्र के वरीय वैज्ञानिक मुकेश कुमार तथा सहायक निदेशक उद्यान राधेश्याम द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का विधिवत शुभारंभ किया गया. उन्होंने मधुमक्खी […]

मुंगेर : कृषि विज्ञान केंद्र तथा सहायक निदेशक उद्यान के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र में तीन दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया. केंद्र के वरीय वैज्ञानिक मुकेश कुमार तथा सहायक निदेशक उद्यान राधेश्याम द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का विधिवत शुभारंभ किया गया.

उन्होंने मधुमक्खी पालन के लिए सरकार द्वारा दी जा रही उपादानों तथा किसानों के लिए मधुमक्खी पालन व्यवसाय अपनाये जाने पर विस्तार से चर्चा की. वरीय वैज्ञानिक ने मधुमक्खी पालन से किसानों को होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने शहद उत्पादन के साथ-साथ फसलों के उत्पादन को बढ़ाने का भी तरकीब बताया.
उन्होंने अगले तीन दिनों तक दिये जाने वाले प्रशिक्षण के संक्षिप्त विवरणी भी प्रस्तुत की. प्रह्लाद कुमार द्वारा मधुमक्खी के विभिन्न प्रजातियों, वर्गीकरण तथा रानी मक्खी की जानकारी दी गयी. वहीं वैज्ञानिक प्रो. रीता लाल ने शहद संरक्षण तथा उसके उपयोग की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में शहद का डिमांड काफी बढ़ गया है.
लोग शहद का उपयोग न सिर्फ खाने-पीने में कर रहे हैं, बल्कि अब तो शहद का उपयोग लोग अपने सौंदर्य को निखारने के लिए भी करने लगे हैं. इसलिए इस व्यवसाय में काफी मुनाफा है तथा इसे दूसरे कार्य के साथ भी आसानी से किया जा सकता है. प्रशिक्षण शिविर में कुल 44 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें