शांतिपूर्ण पैक्स चुनाव के बीच संग्रामपुर में 51 प्रतिशत मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

संग्रामपुर : प्रखंड के पांच पंचायतों में पैक्स के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराया गया. जबकि रामपुर पैक्स के लिए एक मात्र प्रत्याशी प्रवीण कुमार चौधरी द्वारा नामांकन का पर्चा दाखिल किये जाने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया गया. मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होकर तीन बजे तक चला.

मतदाताओं ने ज्यादा उत्साह दिखाया. मतदान में खासकर प्रखंड क्षेत्र के नक्सल प्रभावित पंचायत कटियारी एवं ददरीजाला में मतदाताओं का उत्साह चरम पर था.
सुबह से ही मतदान केंद्रों पर महिला व पुरुष मतदाताओं की कतार लग गयी. अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता आइए अंसारी, अंचल अधिकारी राजेश रंजन एवं कार्यक्रम पदाधिकारी विपिन कुमार के अलावे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार, थानाध्यक्ष संग्रामपुर शोएब आलम के नेतृत्व में सभी बूथों पर लगातार निगरानी की जाती रही.
इस बार के मतदान की सबसे बड़ी खासियत यह रही कि महिला मतदाता भी पुरुष मतदाताओं को बराबरी का टक्कर देते देखी गयी. प्रखंड के पैक्स चुनाव में सबसे कम कुसमार पैक्स के लिए मात्र 35.76 प्रतिशत वोट डाला गया.
जबकि सबसे अधिक ददरी जाला पैक्स के लिए 70.11 प्रतिशत रहा. जबकि झिकुली पैक्स के 54.63 प्रतिशत, दुर्गापुर पैक्स में 45.50 प्रतिशत, कटिहारी पैक्स में 45.12 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदाताओं ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान कर अपने-अपने पैक्स अध्यक्षों के भाग्य को मतपेटियों में बंद कर दिया.
चार पंचायतों में पैक्स चुनाव में कुल 55.34% मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग: असरगंज. प्रखंड के चार पैक्स के लिए सोमवार को शांतिपूर्ण महौल में मतदान की हुआ. सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केंद्र पर उमड़ पड़ी. सबसे अधिक महिला मतदाताओं की भीड़ देखी गयी.
प्रखंड में चार पैक्स असरगंज, ममई, मकवा एवं सजुआ में अध्यक्ष एवं कार्य समिति के सदस्य के लिए वोट डाले गये. यहां मजिस्ट्रेट के रूप में अंचलाधिकारी अनुज कुमार झा व कनीय अभियंता संजय किरण मतदान का जायजा ले रहे थे.
साथ ही जोनल पदाधिकारी खड़गपुर अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विजय कुमार पांडे व पुलिस निरीक्षक मो नैमुद्दीन अंसारी सभी मतदान केंद्र का निरीक्षण करते रहे. असरगंज थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह, बरियारपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार रंजन एवं नया रामनगर थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार दलबल के साथ लगातार गश्ती करते देखे गये. असरगंज पैक्स में 78.51 प्रतिशित, मकबा पैक्स में 51.52 प्रतिशत, सजुआ में 50.21 प्रतिशित एवं ममई पैक्स में 56.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.
चार पंचायातों के कुल 8379 पैक्स मतदाताओं में 4637 मतदाताओं ने अपना वोट डाला. इसमें पुरुष 2944 व महिला 1693 मतदाताओं 16 पैक्स अध्यक्ष व 37 कार्यसमिति सदस्य के भाग्य को मतपेटी में बंद कर दिया. मंगलवार की सुबह आठ बजे से प्रखंड कार्यालय सभागार में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना का कार्य आरंभ होगा.
संवीक्षा में सभी अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र पाया गया वैध
जमालपुर : पैक्स चुनाव के पांचवें चरण में जमालपुर प्रखंड के 6 पंचायतों में होने वाले अध्यक्ष एवं सदस्य पद के अभ्यर्थियों के नामांकन पत्रों की संवीक्षा कार्य पूरा कर सोमवार को संपन्न हुआ. सभी अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र वैध पाया गया.
प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि संवीक्षा में अध्यक्ष पद के सभी 13 और सदस्य पद के 64 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र दुरुस्त पाया गया. अध्यक्ष पद के लिए सबसे अधिक चार उम्मीदवार पाटम पूर्वी पंचायत से हैं.
जिसमें मनोज कुमार साह, रामाधार चौधरी, मंजेश कुमार और पंकज कुमार शामिल हैं. जबकि बांक पंचायत से अध्यक्ष पद के 3 अभ्यर्थियों में मो. तनवीर हसन, मो. शब्बीर हसन और मो. इलहाम शामिल है. इसी प्रकार इंदरुख पूर्वी पंचायत से पैक्स अध्यक्ष के लिए अमित कुमार सिंह और कल्पना देवी मैदान में डटी है. जबकि रामपुर कलान में भी ऐसी ही स्थिति है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें